गीता रहस्य

By: Feb 20th, 2021 12:16 am

स्वामी रामस्वरूप

अतः विभूति का अर्थ हुआ वेदाध्ययन एवं अष्टांग योग साधना द्वारा योगी जो अलौकिक आनंद प्राप्त करता है, समाधिस्थ होता है अणिमा, महिमा, गरिमा आदि सिद्धियां प्राप्त करता है तथा इस प्रकार ईश्वर के समान कहलाता है। वह योगी भी ईश्वर की विभूति है, क्योंकि उसमें ईश्वर की विभूति जो कि वेद विद्या एवं योग विद्या है वह साक्षात प्रकट हो जाती है…

गतांक से आगे…

यहां श्रीकृष्ण महाराज इन्हीं विभूतियों के अलौकिक आनंद में डूबे हुए स्वयं ईश्वर की एक विभूति बने हुए ईश्वर की ओर से कह रहे हैं कि हे अर्जुन ! जो मेरी विभूतियों एवं अष्टांग योग विद्या के रहस्य को प्रथम वेदाध्ययन द्वारा जानता है, तत्पश्चात कठोर योगाभ्यास, यज्ञ आदि कर्मों के द्वारा तत्त्व से जान लेता है अर्थात अनुभव कर लेता है,वह योगी ही मुझसे (ईश्वर से) जुड़ जाता है अर्थात ईश्वर को प्राप्त कर लेता है। अतः विभूति का अर्थ हुआ वेदाध्ययन एवं अष्टांग योग साधना द्वारा योगी जो अलौकिक आनंद प्राप्त करता है, समाधिस्थ होता है अणिमा, महिमा, गरिमा आदि सिद्धियां प्राप्त करता है तथा इस प्रकार ईश्वर के समान कहलाता है। वह योगी भी ईश्वर की विभूति है, क्योंकि उसमें ईश्वर की विभूति जो कि वेद विद्या एवं योग विद्या है वह साक्षात प्रकट हो जाती है। इसलिए यहां परमेश्वर उन ऊपर कहे पूर्वकाल के चारों ऋषियों एवं ब्रह्मा को अपनी विभूतियां कह रहे हैं। अतः हम उन विभूतियों पर और ईश्वर द्वारा वेदों की उत्पत्ति पर श्रद्धा/ आस्था/ विश्वास लाएं और पुनः जैसा श्लोक में कहा वेदाध्ययन एवं अष्टांग योग साधना की ओर भी अग्रसर होएं। क्योंकि यह ईश्वरीय आज्ञा है।

 इसके अतिरिक्त दुःखों से पार होने का अथवा अविद्या आदि क्लेशों को नष्ट करने का अन्य कोई उपाय परमेश्वर ने वेदों में नहीं कहा है। वहीं योगी भी ईश्वर की विभूति है क्योंकि उसमें ईश्वर की विभूति जो कि वेद विद्या एवं योग विद्या है वह साक्षात प्रकट हो जाती है। इसलिए यहां परमेश्वर उन ऊपर कहे पूर्वकाल के चारों ऋषियों एवं ब्रह्मा को अपनी विभूतियां कह रहे हैं। अतः हम उन विभूतियों पर और ईश्वर द्वारा वेदों की उत्पत्ति पर श्रद्धा/ आस्था/ विश्वास लाएं और पुनः जैसा श्लोक में कहा वेदाध्ययन एवं अष्टांग योग साधना की ओर भी अग्रसर होएं। क्योंकि यही ईश्वरीय आज्ञा है। इसके अतिरिक्त दुःखों से पार होने का अथवा अविद्या आदि क्लेशों को नष्ट करने का अन्य कोई उपाय परमेश्वर ने वेदों में नहीं कहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App