ईरान बोला, हम प्रतिबद्वताओं पर लौटेंगे, जब अमरीका परमाणु समझौते पर लौटेगा

By: Feb 8th, 2021 4:44 pm

मास्को — ईरान ने कहा है कि अगर अमरीका पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों से वास्तव में अलग होना चाहता है तो उसे अमरीका पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाना होगा और परमाणु समझौते पर लौटना होगा। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने रविवार को यह बात कही। श्री जरीफ ने सीएनएन के पत्रकार फरीद जकारिया से रविवार को कहा कि यह अमरीका था, जो समझौते से अलग हुआ था।

यह अमरीका ही था, जिसने इस समझौते का पालन करने वाले देश को दंडित किया इसलिए अमरीका को ही अपने दायित्वों को निभाने के लिए इस समझौते पर लौटना होगा। अमरीका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार को कहा था कि वह ईरान पर जारी प्रतिबंधों को नहीं हटाने जा रहे हैं। श्री बिडेन ने सीबीएस के साथ साक्षात्कार के दौरान यह बात कही।

साक्षात्कार के दौरान जब अमरीकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि क्या वह उम्मीद करते हैं कि ईरान 2015 के परमाणु समझौते के अनुसार निर्धारित सीमा से अधिक यूरेनियम संवद्र्वन को रोक देगा तो उन्होंने सहमति में अपना सिर हिलाया। इस बीच इर्रान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमैनी ने रविवार को कहा कि उनका देश अपनी प्रतिबद्वताओं पर तभी वापस लौटेगा जब अमरीका अपने प्रतिबंधों को हटा लेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App