पुल पर अटका टिप्पर, सांसें थमी, करियां-भडिय़ां ब्रिज पर टला बड़ा हादसा, पैदल तय करनी पड़ेगी मंजिल

By: Feb 23rd, 2021 6:06 pm

मैहला की चार पंचायतों को पड़ेगा कई किलोमीटर लंबा फेर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो, चंबा
करियां-भडिय़ां पुल का एक हिस्सा मंगलवार को मलबे से लदे टिप्पर के गुजरते वक्त क्षतिग्रस्त होने से एक बड़ा हादसा होते-होते टला। इस दौरान कुछ देर के लिए टिप्पर चालक की सांसें हवा में थम गई। पुल के क्षतिग्रस्त होने से मैहला विकास खंड की चार पंचायतों भडियां, जटकरी, कोलका व कुपाहड़ा पंचायत के लोगों को अब कई किलोमीटर का पैदल फासला तय करके मुख्यालय पहुंचाना पड़ेगा।

इसी बीच पुल के क्षतिग्रस्त होने की सूचना पाते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ आ जुटी। इस दौरान टिप्पर मालिक व चालक को ग्रामीणों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा। इसी बीच एसडीएम सदर शिवम प्रताप सिंह व पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई। एसडीएम सदर ने मौके पर स्थिति का जायजा लेने के बाद जेसीबी मशीनों के सहयोग से पुल में फंसे टिप्पर को बाहर निकलवाया।

उन्होंने टिप्पर को जब्त करने के साथ ही पुल को हुए नुकसान की भरपाई ठेकेदार से करवाने की बात कही। उन्होंने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने को लेकर भी कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश मौके पर जारी किए। मंगलवार को करियां-भडिय़ां पुल पर भारी भरकम वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध होने के बावजूद मलबे व पत्थर से लदे टिप्पर को चालक ने दूसरी ओर ले जाने का प्रयास किया।

टिप्पर के पुल में घुसते ही जोरदार धमाके के साथ एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से नीचे की ओर झुक गया। इसका पता लगते ही सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण मौके पर आ पहुंचे। उन्होंने सीधे तौर पर इस घटना के लिए टिप्पर चालक की गलती बताया। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद बडे वाहनों को गुजारने का रिस्क लेने के चलते पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है।

ग्रामीणों का कहना है कि पुल के दूसरी ओर क्षतिग्रस्त डंगे का हाल ही में निर्माण कार्य होने के बाद छोटे वाहनों की आवाजाही आरंभ होने से राहत मिली थी। मगर टिप्पर चालक की लापरवाही ने एक बार फिर हालत जस के तस कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त होने से दोपहिया व चौपहिया वाहन गुजारना खतरे से खाली नहीं रह गया है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि जल्द क्षतिग्रस्त पुल का मरम्मत कार्य करवाकर राहत प्रदान की जाए।

उधर, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी ने बताया कि इस पुल के जरिए चार पंचायतों के सैंकडों छात्र, सरकारी कर्मचारी व दिहाडीदार रोजाना मुख्यालय का रूख करते हैं। ऐसे में पुल के क्षतिग्रस्त होने से उन्हें काफी दिक्कतें पेश आएंगी। उन्होंने बताया कि पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध है। मगर मंगलवार को टिप्पर चालक की लापरवाही ने चार पंचायतों के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

प्रतिबंध के बावजूद टिप्पर ले जाने से हुए नुकसान का आंकलन कर ठेकेदार से भरपाई करवाई जाए। इसके साथ ही टिप्पर को जब्त कर आगामी कार्रवाई की जा रही है।
शिवम प्रताप सिंह, एसडीएम सदर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App