तहसीलदार-डीएसपी के खिलाफ चालान पेश

By: Mar 6th, 2021 12:01 am

मंडी में जमीनी सौदे, धर्मशाला में रिश्वत को लेकर की जा रही थी जांच

राज्य ब्यूरो प्रमुख – शिमला

जमीनी सौदे के आरोपी तहसीलदार समेत पांच अन्य लोगों के खिलाफ मंडी की अदालत में चालान पेश किया गया है। इसके अलावा घूस के आरोपी डीएसपी के खिलाफ भी धर्मशाला की विशेष अदालत में चार्जशीट दायर कर दी गई है। आरोपी अधिकारी ने डीएसपी जवाली रहते हुए 50 हजार की रिश्वत ली थी। मंडी जिला के एक अन्य मामले में तहसीलदार सहित राजस्व विभाग के वरिष्ठ सहायक और जमीन के खरीददार और विक्रेता के विरुद्ध विजिलेंस ने आरोप तय कर दिए हैं। इन पांचों के खिलाफ मंडी स्थिति विशेष न्यायाधीश की अदालत में चालान पेश किया गया है।

 आरोप है कि तत्कालीन तहसीलदार ने अपने करीबी को जमीन दिलाने के लिए भू-सौदे में सरकार को चपत लगाई थी। इसके तहत सड़क किनारे स्थित जमीन को 50 मीटर दूर दर्शाया गया था। इस आधार पर स्टांप ड्यूटी को घटाकर सरकारी खजाने को चपत लगाई गई थी। स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने वर्ष 2017 में जांच के आधार पर यह मामला दर्ज किया था। जांच में पुष्टि हुई थी कि इस भू-सौदे में विक्रेता और खरीददार के साथ मिलकर राजस्व विभाग के वरिष्ठ सहायक और खुद तहसीलदार ने साजिश रची थी और गलत हलफनामा दिया था।

रिश्वत के आरोप में निलंबित हैं डीएसपी

धर्मशाला। हिमाचल पुलिस के निलंबित डीएसपी के खिलाफ रिश्वतखोरी मामले की विजिलेंस जांच पूरी होने के बाद अब स्पेशल कोर्ट धर्मशाला में चार्जशीट दाखिल कर दी है। जांच एजेंसी ने राज्य सरकार से अभियोजन मंजूरी मांगी थी। गृह विभाग ने स्टेट विजिलेंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो को यह मंजूरी दे दी थी। अब आरोपित के खिलाफ कोर्ट में केस चलेगा। विजिलेंस के एडीजीपी अनुराग गर्ग ने इसकी पुष्टि की है। बता दें िक यह अधिकारी धर्मगुरु दलाईलामा की सुरक्षा में भी तैनात रह चुका है। अगस्त, 2019 में कांगड़ा के जवाली में डीएसपी के पद पर सेवाएं देने के दौरान लेनदेन और एससी -सटी एक्ट के तहत दर्ज मामला दबाने के लिए 50 हजार रुपए रिश्वत की मांग की थी। इन मामलों में एक व्यक्ति ने विजिलेंस में शिकायत की थी। इसमें दावा जताया था कि डीएसपी ने उस पर झूठा केस बनाया है। शिकायत के आधार पर विजिलेंस की धर्मशाला टीम ने जाल बिछाया और उसे रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ धर्मशाला में मामला दर्ज किया गया। डीएसपी को सरकार ने निलंबित कर दिया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App