कंपीटीटिव एग्जाम की तैयारी और बेरोजगारी

पिछले कुछ समय से यह देखने को मिल रहा है कि हिमाचल प्रदेश में कई वर्षों से युवा कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है। कहीं न कहीं इसके पीछे उनकी अध्ययन सामग्री व उनकी कार्य के प्रति लगन जिम्मेदार हो सकती है। यदि आप तन-मन-धन से अपनी तैयारी करेंगे, तभी आपको हिमाचल प्रदेश सरकार में नौकरी मिल सकती है अन्यथा हिमाचल प्रदेश में अन्य व्यवसायों से भी बड़ी आसानी से आजीविका कमाई जा सकती है। हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी प्रदेश है। यहां के चप्पे-चप्पे पर पर्यटन की अपार संभावनाएं विद्यमान हैं। युवा वर्ग को इन संभावनाओं को तलाशना होगा तथा अपने निजी कार्य करके भी सम्मानजनक जीवन-यापन किया जा सकता है…

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन शिमला तथा हिमाचल प्रदेश चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से हजारों पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। जूनियर ऑफिस असिस्टेंट परीक्षा कोड के 1868 पदों के लिए लिए करीब 2.8 लाख अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया है। इस परीक्षा का आयोजन 21 मार्च 2021 को प्रस्तावित है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस चरण दो सक्रिय है। ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की परीक्षा संचालित कराना कठिन कार्य होगा। हिमाचल प्रदेश सरकार ने जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के लिए योग्यता दस जमा दो पास रखी है, जिस कारण से हिमाचल प्रदेश के युवा वर्ग को सरकारी नौकरी प्राप्त करने की उम्मीद जगी है। इससे पहले पटवारी परीक्षा, पुलिस कांस्टेबल तथा हिमाचल प्रदेश सचिवालय क्लर्क परीक्षा में भी बेरोजगार युवाओं का सैलाब देखने को मिला था। कोरोना वायरस के कारण बहुत से युवा बाहरी राज्यों से नौकरी छोड़कर घर में बैठे हैं। जीवन-यापन करने के लिए नौकरी का होना अति आवश्यक है। लेकिन इस भारी-भरकम कंपीटीशन में अपनी प्रतिभा को कैसे निखारें, यह भी बहुत बड़ा प्रश्न है। इस लेख में हम विश्लेषण करेंगे कि किस तरह से एक सुनियोजित रणनीति, एकाग्रता तथा पूर्ण ईमानदारी के साथ भारी भीड़ से चयन कैसे हो सकता है। सबसे पहले अपने भीतर के टैलेंट यानी प्रतिभा को पहचानिए। उसके बाद अपनी दिनचर्या में एक स्ट्रिक्ट टाइम टेबल का निर्धारण कीजिए। उस टाइम टेबल के अनुरूप अच्छी किताबों के साथ नियमित रूप से पढ़ाई करनी होगी।

यदि आपको हर दो-चार मिनट बाद अपने स्मार्टफोन में सोशल मीडिया या अन्य गतिविधियों में दिलचस्पी है तो कुछ समय के लिए इस पर भी लगाम लगानी होगी। कंपीटीटिव एग्जाम की पढ़ाई में सबसे महत्त्वपूर्ण चीज आपकी किताबें होती हैं। यदि आपके पास अच्छी व सारगर्भित अध्ययन सामग्री से लैस किताबें हैं तो आप उनके साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं। इस पहाड़ी प्रदेश में अच्छी किताबों का अभाव देखने को मिलता है क्योंकि यहां पर किताबों की छपाई व लिखाई में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन पिछले 3 वर्षों से ईलाइट स्टडी यूट्यूब चैनल द्वारा हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए नियमित रूप से करंट अफेयर्स, जॉब नोटिफिकेशन तथा विभिन्न तरह के कंपीटीशन की परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस यूट्यूब चैनल की टीम नियमित रूप से निशुल्क में यूट्यूब पर कोचिंग भी करवा रही है तथा साथ में पुस्तकों का लेखन भी नियमित रूप से कर रही है।

 पिछले कुछ समय से इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से काफी बेहतरीन परिणाम भी देखने को मिले हैं। वर्तमान में इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से 57 हजार अभ्यर्थी जुड़े हुए हैं तथा नियमित रूप से लाभ उठा रहे हैं। इस तरह के निशुल्क प्लेटफार्म के माध्यम से भी अपनी प्रतिभा को निखारा जा सकता है। हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों को एक ही पुस्तक में हिमाचल प्रदेश के करंट अफेयर्स, गिरिराज समाचार पत्र का सारांश व राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का सारांश भी उपलब्ध करवाया जाता है, तो आप इस  अध्ययन सामग्री के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन सामग्री की कमी नहीं है, लेकिन विशेष तौर पर यदि हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों की बात की जाए तो यहां पर अध्ययन सामग्री का अभाव देखने को मिलता है। अभी तक हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाओं की मुख्य परीक्षा प्रथम, द्वितीय व तृतीय की किताबें हिंदी माध्यम में उपलब्ध नहीं हो पाई हैं जिसके कारण हजारों अभ्यर्थियों को मजबूरन अंग्रेजी माध्यम के साथ मुख्य परीक्षा का लेखन करना पड़ता है। पिछले कुछ समय से यह देखने को मिल रहा है कि हिमाचल प्रदेश में कई वर्षों से युवा कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है। कहीं न कहीं इसके पीछे उनकी अध्ययन सामग्री व उनकी कार्य के प्रति लगन जिम्मेदार हो सकती है। यदि आप तन-मन-धन से अपनी तैयारी करेंगे, तभी आपको हिमाचल प्रदेश सरकार में नौकरी मिल सकती है अन्यथा हिमाचल प्रदेश में अन्य व्यवसायों से भी बड़ी आसानी से आजीविका कमाई जा सकती है।

 हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी प्रदेश है। यहां के चप्पे-चप्पे पर पर्यटन की अपार संभावनाएं विद्यमान हैं। युवा वर्ग को इन संभावनाओं को तलाशना होगा तथा अपने निजी कार्य करके भी सम्मानजनक जीवन-यापन किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश का ऊपरी भाग बागबानी के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है। वहीं निचले भाग में भी बागबानी के साथ-साथ फल व सब्जियों का उत्पादन किया जा सकता है। इससे प्रदेश के अनेक किसान अच्छी आजीविका का अर्जन कर रहे हैं। युवा वर्ग को भी कृषि व्यवस्था के साथ जुड़कर अपनी आजीविका अर्जन का प्रयास करना होगा। यह दुखद विषय है कि अब युवाओं का रुझान पशुपालन जैसे व्यवसायों की ओर भी नहीं है। कई प्रगतिशील किसान ऐसे भी हैं जो पशुपालन करके दुग्ध उत्पादन से शानदार व्यवसाय कर रहे हैं। हिमाचली युवाओं के लिए इसमें भी शानदार कैरियर है। युवाओं को यह समझना है कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है। जिससे रोजगार चल निकले, वह काम जरूर किया जाना चाहिए। पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में बेरोजगारी को अगर खत्म करना है तो सरकार को भी कृषि तथा बागबानी को प्रोत्साहन देना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App