बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन आज से

By: Mar 1st, 2021 12:23 am

प्रशासन ने मेडिकल कालेज में पूरी की व्यवस्था, जिला के दिम्मी अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका

स्टाफ रिपोर्टर—हमीरपुर
फ्रंटलाइन वर्कर्ज के साथ ही पहली मार्च से 60 साल के बुजुर्गों को भी कोरोना वैक्सील लगेगी। 45 से 59 साल के लोगों जो किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं, उनके लिए भी वैक्सीन लगाने के पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. रमेश रत्तु जिला भर में पूरी टीम सहित सभी प्रबंधन देख रहे हैं। साथ ही डा. आरकेजीएमसी कालेज की टीम ने भी व्यवस्था पूरी कर ली है। डा. सोनी ने बाताया की सभी पात्र लोग आरोग्य सेतु या कोविन ऐप पर ऑनलाइन, आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड लेजा कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हंै। जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी उन्हें जिस तिथि को टीका लगना है, तिथि बता दी जाएगी। लगभग चार-पांच दिनों में सभी पंजिकृत पात्र लोगों को उनके नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीका लगा दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना सोनी ने बताया कि सभी हैल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर जो वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद 28 दिन का अंतराल पूरा कर चुके हंै वे सब लोग पहले की तरह ही अपने वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाकर दूसरी डोज लगवाएं। उन्होंने कहा कि जिन हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर ने पहली डोज नहीं लगवाई है वह भी अपने विभाग के एक नोडल ऑफिसर को साथ ले जाकर व अपनी पहचान प्रमाण आधार या वोटर आईडी कार्ड ले जाकर नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्रों में टीका लगवा सकते हंै या कोविड ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्ग भी अपने नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्रों पर ऑनसाइट अपनी पहचान प्रमाण आधार या वोटर आईडी कार्ड ले जाकर पंजीकरण करवाएं या आरोग्य सेतु या कोविड एप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं टीका लगवाने की डेट उन्हें सूचित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह 45 से 59 वर्ष के सभी लोग जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हंै वह किसी पंजीकृत चिकित्सक या अस्पताल से अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट लेकर ऑनसाइट पंजीकरण या ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर टीका लगबाने हेतु पंजीकरण करवा लें। टीका लगवाने की डेट उन्हें सूचित कर दी जाएगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. रमेश रत्तु ने बताया कि किसी को भी किसी तरह की समस्या या कोई भ्रांति हो तो वैक्सीनेशन केंद्रों में स्टाफ से अपने एरिया के बीएमओ से या सीएमओ कार्यालय या मेडिकल कालेज से संपर्क करें। सीएमओ डा. सोनी ने जिला के सभी हैल्थ केयर व फं्रटलाइन वर्कर से अपील की है कि जिनकी दूसरी डोज लगनी है वह जरूर लगवाएं, जिन्हें एक भी नहीं लगी है वह पहली डोज लगवाएं व सभी 60 वर्ष से ऊपर के लोगों व 45 से 59 के सीओ मॉर्बिड यानि गंभीर रोगों से पीडि़त लोगो से अपील की है कि वह बिना किसी डर व भ्रांति के कोविड वैक्सीन लगवाएं। सभी सरकारी केंद्रों पर यह सुबह नौ से शाम चार बजे तक फ्री लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को शरीर में दर्द, हल्का बुखार आदि हो सकता है। पेरासिटामोल की गोली लें व आराम करें। सुरक्षा के इस कारगार उपाय को अवश्य अपनाएं। रूटीन में सेकेंड डोज वाले कल टीका लगवाएं बाकी सभी लोग अपना पंजीकरण करवाकर टीका लगने की डेट का इंतजार करें। सीएमओ डा. सोनी ने बताया कि जिला में दिम्मी में अभी एकमात्र निजी अस्पताल में भी 250 रुपए शुल्क देकर भी वैक्सीन सुविधा शुरू की जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App