डिजिटल दुनिया में रोजगार

निश्चित रूप से मैकेंजी की बदलते हुए वैश्विक रोजगार से संबंधित रिपोर्ट के मद्देनजर देश में डिजिटल रोजगार के मौकों को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर डिजिटल रोजगार के मौकों को बड़ी संख्या में प्राप्त करने के लिए अभी से ही रणनीतिक कदम उठाए जाने जरूरी हैं। तभी नए अवसर नई पीढ़ी की मुट्ठियों में आ सकेंगे…

हाल ही में 18 फरवरी को वैश्विक रोजगार पर मैकेंजी के द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2030 तक दुनियाभर में डिजिटल दौर के कारण करीब 10 करोड़ लोगों को अपने रोजगार को बदलना पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन, फ्रांस, भारत, जर्मनी, स्पेन, यूके और यूएस में हर 16 में से एक कर्मचारी को इस बदलाव से गुजरना पड़ेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उच्च डिजिटल कौशल वाले रोजगारों की मांग बढ़ेगी और परंपरागत रोजगारों की उपलब्धता में कमी आएगी। निःसंदेह कोविड-19 के बाद अब देश और दुनिया में रोजगार परिदृश्य पर बड़ा बदलाव दिखाई देने लगा है। ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चलते जहां कई क्षेत्रों में रोज़गार कम हो रहे हैं, वहीं डिजिटल अर्थव्यवस्था में रोजगार बढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे वैश्विक अर्थव्यवस्था डिजिटल होती जा रही है, वैसे-वैसे अब एक ओर कई रोजगार ऐसे भी दिख रहे हैं जिनके नाम पहले सुने भी नहीं गए हैं। वहीं दूसरी ओर रोजगार के लिए लगातार नए-नए स्किल्स सीखना जरूरी होता जा रहा है।

इसमें कोई दो मत नहीं हैं कि कोरोना वायरस से पूरी तरह बदली हुई नई आर्थिक दुनिया में भारत की उच्च कौशल प्रशिक्षित नई पीढ़ी की अभूतपूर्व रोजगार भूमिका निर्मित होते हुए दिखाई दे रही है। दुनिया के कई शोध संगठनों के द्वारा यह कहा जा रहा है कि डिजिटलीकरण से भारत में रोजगार के नए मौके तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वस्तुतः कोविड-19 ने नए डिजिटल अवसर पैदा किए हैं क्योंकि देश और दुनिया की ज्यादातर कारोबार गतिविधियां अब ऑनलाइन हो गई हैं। वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) करने की प्रवृत्ति को व्यापक तौर पर स्वीकार्यता से आउटसोर्सिंग को बढ़ावा मिला है। कोरोना की चुनौतियों के बीच भारत के आईटी सेक्टर के द्वारा समय पर दी गई गुणवत्तापूर्ण सेवाओं से वैश्विक उद्योग-कारोबार इकाइयों का भारत की आईटी कंपनियों पर भरोसा बढ़ा है। अब आने वाले वर्षों में आईटी और कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) की बढ़ती उपयोगिता के कारण उच्च आईटी कौशल प्रशिक्षित भारत की नई पीढ़ी को देश और दुनिया में चमकीले मौके मिलने की संभावना रहेगी। स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि अभी भी दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं को संभालने में भारत की कौशल प्रशिक्षित नई पीढ़ी प्रभावी भूमिका निभा रही है। अब नए डिजिटल दौर में भारत के पेशेवरों की भूमिका और महत्त्वपूर्ण होगी तथा दुनिया के कई देशों के द्वारा उनके उद्योग-कारोबार में भारतीय पेशेवरों को सहभागी बनाया जाना आर्थिक रूप से लाभप्रद माना जाएगा। यह बात भी महत्त्वपूर्ण है कि अमरीका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता में आने के बाद भारत के आईटी सेक्टर के तेजी से बढ़ने की संभावनाएं बढ़ी हैं। जो बाइडेन ने नए राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद तीन फरवरी को एच-1बी वीजा नीति को जारी रखने की बात कही है। इससे भारतीय कुशल कर्मचारियों को वीजा नियमों के स्तर पर राहत मिली है। राष्ट्रपति जो बाइडेन अमरीका की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए भारत की आईटी सेवाओं का अधिक उपयोग लेना चाहेंगे। इसी परिप्रेक्ष्य में हाल ही में अमरीका में बाइडेन प्रशासन ने संसद में महत्त्वाकांक्षी अमरीका नागरिकता विधेयक 2021 पेश किया है। इसके कानून बनने के बाद एच-1बी वीजा धारकों के आश्रितों को भी काम करने की अनुमति मिलेगी। विधेयक में रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड के लिए किसी देश के प्रवासियों की संख्या सीमित करने पर पूर्व में लगाई गई रोक को भी खत्म करने का प्रावधान है। इस कानून के बनने से लाखों भारतीय आईटी पेशेवरों और उनके परिवारों को फायदा होगा। इस विधेयक के पारित हो जाने से ग्रीन कार्ड के लिए 10 साल से अधिक समय से इंतजार कर रहे लोगों को भी तत्काल वैध तरीके से देश में स्थायी निवास की अनुमति मिल जाएगी क्योंकि उन्हें वीजा की शर्त से छूट मिल जाएगी।

 न केवल अमरीका में वरन् जापान, ब्रिटेन और जर्मनी सहित दुनिया के विभिन्न देशों में औद्योगिक और कारोबार आवश्यकताओं में तकनीक और नवाचार का इस्तेमाल तेज होने की वजह से आईटी के साथ ही कई अन्य क्षेत्रों में मसलन हेल्थकेयर, नर्सिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स, फूड प्रोसेसिंग, जहाज निर्माण, विमानन, कृषि, अनुसंधान, विकास, सेवा व वित्त आदि क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षित भारतीय कार्यबल की भारी मांग बनी हुई है। ऐसे में रोजगार की बदलती हुई डिजिटल दुनिया में भारत पूरी तरह से लाभ की स्थिति में है। लेकिन स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि अभी सीमित संख्या में ही भारत की कौशल प्रशिक्षित प्रतिभाएं डिजिटल अर्थव्यवस्था की रोजगार जरूरतों को पूरा कर पा रही हैं। अब दुनिया की सबसे अधिक युवा आबादी वाले भारत को बड़ी संख्या में युवाओं को डिजिटल दौर की और नई तकनीकी रोजगार योग्यताओं के साथ अच्छी अंग्रेजी, कम्प्यूटर दक्षता तथा कम्युनिकेशन स्किल्स की योग्यताओं से सुसज्जित करना होगा। चूंकि मशीनें अब मनुष्यों से ज्यादा स्मार्ट हो रही हैं और कार्यक्षेत्र में मनुष्य का स्थान ले रही हैं, ऐसे में नई पीढ़ी को मशीनों का मैनेजमेंट सीखने और वह कार्य करने की जरूरत है जो मशीनें नहीं कर सकती हैं। इसके लिए त्वरित निर्णय लेने एवं सॉफ्ट स्किल्स को विकसित किया जाना होगा तथा भविष्य में नैतिक मूल्य रचनात्मकता व समग्र दृष्टिकोण को कार्य का प्रभावी अंग बनाया जाना होगा। अब नए डिजिटल रोजगारों के लिए आवश्यक बुनियादी जरूरतों संबंधी कमियों को दूर करना होगा। चूंकि देश की ग्रामीण आबादी का एक बड़ा भाग अभी भी डिजिटल रूप से अशिक्षित है, अतएव डिजिटल भाषा से ग्रामीणों को सरलतापूर्वक शिक्षित-प्रशिक्षित करना होगा। चूंकि बिजली डिजिटल अर्थव्यवस्था की महत्त्वपूर्ण जरूरत है, अतएव ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की पर्याप्त पहुंच बनाई जाना जरूरी है। निःसंदेह नई शिक्षा नीति में डिजिटल दुनिया के नए दौर के कौशल विकास पर काफी जोर दिया गया है।

 ऐसे में उसके प्रभावी क्रियान्वयन से डिजिटल अर्थव्यवस्था में रोजगार के मौके बढ़ाए जा सकेंगे। अब कृषि, स्वास्थ्य और वेलनेस, टेलीमेडिसिन, शिक्षा और कौशल विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सक्रियता से टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस बनाए जाने होंगे। अब देश के डिजिटल सेक्टर को यह रणनीति बनाना होगी कि किस तरह के काम दूर स्थानों से किए जा सकते हैं और कौन से काम कार्यालय में आकर किए जा सकते हैं। अब देश के डिजिटल रोजगार अवसरों को महानगरों की सीमाओं के बाहर छोटे शहरों और कस्बों में गहराई तक ले जाने की जरूरत को ध्यान में रखा जाना होगा। अब भारत के स्टार्टअप के संस्थापकों को आईटी से संबंधित वैश्विक स्तर के उत्पाद बनाने पर ध्यान देना होगा, जिससे तकनीक के क्षेत्र में वैश्विक प्रतिस्पर्धा में देश की जगह बनाई जा सकेगी। निश्चित रूप से मैकेंजी की बदलते हुए वैश्विक रोजगार से संबंधित रिपोर्ट के मद्देनजर देश में डिजिटल रोजगार के मौकों को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर डिजिटल रोजगार के मौकों को बड़ी संख्या में प्राप्त करने के लिए अभी से ही रणनीतिक कदम उठाए जाने जरूरी हैं। ऐसा करने पर ही देश और दुनिया के नए डिजिटल रोजगार के मौके बड़ी संख्या में नई पीढ़ी की मुठ्ठियों में आ सकेंगे। इससे अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी और 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनते हुए दिखाई दे सकेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App