बिलासपुर में बी-वॉक रूम छात्रों के नाम

By: Mar 6th, 2021 12:45 am

जिला में 29वीं राज्य स्तरीय हैडबाल प्रतियोगिता का आगाज, विधायक सुभाष ठाकुर ने किया शुभारंभ; अंब्रेला शैड का किया शिलान्यास

दिव्य हिमाचल ब्यूरो& बिलासपुर
खेलों को शिक्षा का अनिवार्य अंग माना जाता है। विद्यार्थी जीवन में इसका महत्त्व कुछ अधिक ही है। खेल जहां शारीरिक रूप से विद्यार्थियों को तंदुरूस्त बनाता है वहीं मानसिक विकास में मदद भी करता है। यह बाते विधायक सदर सुभाष ठाकुर ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में 29वीं राज्य स्तरीय हैडबाल तीन दिवसीय प्रतियोगिता (महिला एवं पुरूष) का शुभारम्भ करने के उपरांत विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रकट किए। उन्होंने लगभग 14.34 लाख रुपए की राशि से रूसा अनुदान के अंतर्गत निर्मित बीवॉक कक्ष का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में 4.5 लाख से निर्मित होने वाले अंब्रेला शैड का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि बिलासपुर के लुहणू मैदान का कायाकल्प होने से खेल जगत में एक नया अध्याय शुरू हुआ। वर्तमान में लुहणू मैदान में खेल प्रतिभाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बाहें फैलाए हुए है। उन्होंने बताया कि यहां पर विशाल खेल परिसर, सिंथैटिक ट्रैक, क्रिकेट स्टेडियम, जलक्रीड़ा केंद्र, नई आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण इंडोर खेल स्टेडियम में खेल प्रतिभाओं को खेलों के अभ्यास के लिए एक उचित मंच मिलने से प्रतिभावान खिलाडियों को खेल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने में सफलता मिल रही है। उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर को खेलों का हब बनाने के लिए करोड़ों रुपये व्यय किए जा रहे हैं, ताकि नई उभरती प्रतिभाओं को खेल के लिए उचित मंच मिल सके।

लुहणू मैदान में सिंथैटिक ट्रैक, क्रिकेट स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम उभरती खेल प्रतिभाओं के लिए कारगर सिद्ध हो रहा है। जिला के खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का जौहर दिखाकर जिला व प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहे है। उन्होंने बताया कि हैडबाल प्रतियोगिता में 250 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं जिसमें 11 पुरुष व 10 महिलाओं की टीमें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जो खिलाड़ी अपने जिला से इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए उनके लिए रेस्ट ऑफ खिलाडिय़ों को जोड़कर टीम बनाई गई ताकि वे इस प्रतियोगिता में भाग ले सके। इस सराहनीय कदम के लिए विधायक ने हैडबाल एसोसिएशन को बधाई देते हुए कहा कि इससे बेहरतीन खिलाडिय़ों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से सम्मनित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कालेज में स्पोट्र्स फील्ड बनाने के 25 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है तथा कालेज चौक के लिए 10 लाख रुपए की राशि विधायक निधि से व्यय करके फुटपाथ बनाया जाएगा। राज्य हैडबाल एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एवं भाजपा जिला महामंत्री आशीष ढिल्लों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा एसोसिएशन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App