प्रदेश के किसानों को मालामाल करेगा आलू

By: Mar 6th, 2021 12:01 am

राजेश शर्मा — मनाली

1966 में स्थापित एशिया की दूसरी बड़ी सोसायटी एलपीएस की नई प्रबंधन समिति ने डूबती नैय्या पार लगाने की कोशिश की है। इतिहास में पहली बार लाहुल के किसानों के लिए 4000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से आलू की दर तय की है। एलपीएस के चेयरमैन सुदर्शन जस्पा ने कहा कि गुरुवार को प्रबंधन समिति की बैठक हुई थी, जिसमें कुफरी चंद्रमुखी, कुफरी ज्योति और कुफरी हिमानी 4000 रुपए प्रति क्विंटल, वहीं सन्थाना की कीमत 2800 रुपए प्रति क्विंटल, जबकि लाल खाने के आलू की कीमत 2400 रुपए तय की गई है। उन्होंने कहा कि यह एक  ऐतिहासिक रेट होगा, जो किसानों को पहली बार आलू की कीमत दी जा रही है।

 उन्होंने कहा कि आज तक इतिहास में पहली बार 4000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से आलू की कीमत निकाली है। यह आज तक किसी भी प्राइवेट कंपनी ने नहीं निकाली है। कोरोना काल के चलते किसान असमंजस में थे और खेती करने से पीछे हट रहे थे। ऐसे में एलपीएस ने हमेशा किसानों का साथ दिया और कारगा तथा उदयपुर में खाद की दो होल सेल दुकानें खोली हैं। इसमें अन्य दुकानों से सस्ती खाद मुहैया की जाएगी। श्री जस्पा ने बताया कि एलपीएस प्रबंधन ने महामारी के दौर में भी आलू के बीज उपलब्ध करवाया और लोगों को बढि़या रेट मिले।

वरदान बनेगी हाइड्रोपोनिक खेती

भुंतर। कुल्लू के किसान अब हाइड्रोपोनिक खेती करेंगे। जो कम जमीन होने के कारण खेतीबाड़ी नहीं कर पा रहे थे, वे इस तकनीक से खेती कर मालामाल होंगे। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने बजौरा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में इसका कार्य आरंभ करने के संकेत दिए हैं। वहीं किसानों को भी इससे जोड़ने का प्लान बनाया है। कृषि विवि ने सुंदरनगर के बाद कुल्लू में इस तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कार्य जल्द आरंभ करने का ऐलान किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App