प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, हिमाचल प्रदेश का हर परिवार देवदूत के समान

By: Mar 8th, 2021 12:12 am

जन औषधि परियोजना के लाभार्थियों से किया संवाद, रिज से ठियोग के गांव सरोग निवासी कृष्णा वर्मा ने भी की बातचीत

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

जन औषधि दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जन औषधि परियोजना के लाभार्थियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। शिमला के ऐतिहासिक रिज पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री ने इस दौरान जन औषधि परियोजना की लाभार्थी शिमला के तहत ठियोग के गांव सरोग निवासी कृष्णा वर्मा से बातचीत की। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने अपनी पुरानी यादें साझा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश का प्रत्येक परिवार देवदूत के समान है। हिमाचल वासियों का राष्ट्र की सेवा में सदैव ही सराहनीय योगदान रहा है। वहीं, महिला ने भी कहा कि उसका परिवार किसान का परिवार है। वह बीपी, दिल समेत अन्य कई बीमारियों से ग्रसित है। हर माह उसकी दवाई पर पांच से छह हजार रुपए का खर्च आता है, लेकिन जब उसे जन औषधि केंद्र के बारे में पता चला तो अब उसका महीने का खर्चा एक हजार से दो हजार के बीच आ रहा है। इससे उसका काफी पैसा भी बचा है। कार्यक्रम के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि गरीब आदमी के लिए जन औषधि परियोजना संजीवनी के रूप में काम कर रही है। यह योजना प्रदेश में बहुत लोकप्रिय हुई है।

शिमला: रिज से प्रधानमंत्री के साथ सीधा संवाद करतीं ठियोग निवासी कृष्णा वर्मा

 राज्य में इस योजना में और तेजी लाई जाएगी तथा इसके विस्तार के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के 54 केंद्र हैं। राज्य के राजकीय चिकित्सालयों में 14 जन औषधि केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह योजना स्थाई और नियमित आय के साथ युवाओं के लिए स्वरोजगार का एक अच्छा स्रोत भी उपलब्ध करवा रही है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत दवाएं औसत बाजार मूल्य की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं। मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तुत बजट बहुत सराहनीय है। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. राजीव सैजल, सांसद व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, एपीएमसी के अध्यक्ष नरेश शर्मा, नगर निगम शिमला के पार्षद, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, आईजीएमसी के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया, चिकित्सा अधीक्षक डा. जनक राज तथा अन्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

मोदी की दुकान से सस्ती दवाएं खरीदें लोग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनऔषधि दिवस के मौके पर शिलांग में 7500वां जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया। वह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि लोगों को पैसों की कमी की वजह से दवाई खरीदने में दिक्कत न आए, इसलिए जनऔषधि योजना की शुरुआत की गई थी। जनऔषधि केंद्र से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मदद मिल रही है।

लोग मोदी की दुकान से सस्ती दवाएं खरीदें। इनसे युवाओं को रोजगार का अवसर भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जनऔषधि केंद्र से माताओं और बहनों को भी सैनेटरी नैपकिन जैसी चीजें आसानी से मिल रही हैं। यह महिलाओं की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। लाभार्थियों से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने जनऔषधि परियोजनों से जुड़े लोगों के उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित भी किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App