बीजेपी का डबल इंजन क्यों भूला भूवुजोत टनल का निर्माण, चौहारघाटी की जनता में सांसद व विधायक के झूठे वादों की हो रही खूब चर्चा

By: Mar 6th, 2021 12:06 am

नवीन निश्चिल शर्मा — पद्धर

द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली चौहार घाटी की 14 पंचायतों की तरफ प्रदेश सरकार व सरकार के नुमाइदों द्वारा घाटी की जनता की समस्याओं को ऐसे नजर अंदाज किया जाता है, जैसे घाटी की जनता किसी दूसरे देशों से आकर यहां जबरन कब्जा कर रहते हैं। ‘डबल इंजन से होगा भूवुजोत टनल निर्माण का काम’, इस वादे पर कार्य शुरू नहीं होने पर मंडी संसदीय क्षेत्र सांसद राम स्वरूप शर्मा व भाजपा विधायक जवाहर ठाकुर के झूठे वादों से तंग चौहार घाटी की जनता किशोर कुमार की 1971 में बनाई फिल्म ‘दुश्मन’ का एक गाना ‘वादा तेरा वादा, झूठा तेरा वादा’ गुनगुनाने लगी है। चौहार घाटी की सिल्हबुधानी पंचायत से होकर भूवुजोत टनल निर्माण कर कुल्लू की दूरी 70 किलोमीटर कम करने का वादा झूठा साबित हुआ है।

 आजादी के 74 वर्ष बाद भी रेल लाइन जोगिंद्रनगर से आगे एक इंच भी प्रदेश व केंद्र की सरकारें आगे नहीं बढ़ा पाईं। वहीं पिछले तीन वर्षों से चौहार घाटी की तीन प्रमुख सड़कें कटौला से बथेर, पद्धर से बल्ह रोपा व फ्यिन गलू से शिल्हबुधानी रोड की ऐसी हालत हुई है कि सड़कें पूरी तरह से उखड़ चुकी हैं, लेकिन लोक निर्माण विभाग की नजरें चौहार घाटी की सड़कों पर नहीं जाती हैं। यही नहीं, पूर्व में हुए निर्माण कार्यों के दर्जनों उद्घाटन व शिलान्यास पट्टिकाओं को तोड़ने पर भी विभाग कोई संज्ञान नहीं ले सका है। चौहार घाटी की 14 पंचायतों में से बरोट एक ऐसी पंचायत भी है, जहां से हिंदोस्तान के सबसे पहले जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य शुरू कर पाकिस्तान के लाहौर में बिजली के बल्ब जलाकर रोशन किया हुआ था।

 ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा हिंदुस्तान की सबसे पहली शानन जल विद्युत परियोजना का निर्माण ही नहीं, बल्कि जोगिंद्रनगर तक रेल लाइन का निर्माण भी किया हुआ है। सांसद राम स्वरूप शर्मा द्वारा मंडी संसदीय क्षेत्र की जनता से किए हुए वादों को कोई भी पूरा नहीं कर पाए। 2019 के लोस चुनावों में फिर से द्रंग के बीजेपी विधायक जवाहर ठाकुर के साथ सांसदराम स्वरूप शर्मा ने चौहार घाटी की जनता को एक बार से डबल इंजन की सरकार का झांसा देकर भूवुजोत टनल का निर्माण करने का वादा किया। चौहार घाटी की जनता को सांसद रामस्वरूप शर्मा व बीजेपी विधायक जवाहर ठाकुर ने जीतने के बाद एक बार भी आज तक भूवुजोत टनल निर्माण व चौहार घाटी में पर्यटक को बढ़ावा जैसे वादों पर बिलकुल भी काम नहीं किया जा रहा है। वहीं चौहार घाटी के चुने हुए नवनियुक्त प्रधानों, पंचायत समितियों, उपप्रधानों द्वारा जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भूवुजोत टनल निर्माण का मामला उठाया जाएगा। चौहार घाटी की 14 पंचायतों के प्रतिनिधियों द्वारा रामस्वरूप शर्मा व जवाहर ठाकुर द्वारा किए हुए डबल इंजन द्वारा तेजी से होने वाले विकास कार्यों के झूठे वादों की खूब आलोचना हो रही है।

नेता सिर्फ दौरा कर दे जाते हैं आश्वासन

चौहार घाटी की सभी 14 पंचायतें सांसदराम स्वरूप शर्मा व विधायक जवाहर ठाकुर द्वारा किए झूठे वादों को लेकर काफी आक्रोश में लग रहे हैं। चौहार घाटी की सभी सड़कों की बहुत ही खस्ता हालत हो चुकी है। विधायक जवाहर ठाकुर घाटी के दौरे कर जनता को आश्वासन दे कर चले जाते हैं, लेकिन सड़कों की हालत को देख कर चौहार घाटी की जनता प्रदेश सरकार के सौतेले रवैये से काफी आक्रोशित हो चुकी है।

कम नहीं हुई 70 किलोमीटर की दूरी

मंडी संसदीय क्षेत्र से 2014 के लोकसभा चुनावों में रामस्वरूप शर्मा ने वादा किया था कि शानन विद्युत परियोजना को हिमाचल का हक दिलाना, जोगिंद्रनगर से रेल लाइन को मंडी तक पहुंचना व चौहारघाटी की सिल्हबुधानी पंचायत से भूवुजोत टनल का जल्द से जल्द निर्माण कर जोगिंद्रनगर से कुल्लू के बीच की 70 किलोमीटर की दूरी कम की जाएगी, ये मुख्य वादे किए हुए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App