बाहर से आने वालों पर रखो नजर

By: Apr 20th, 2021 12:22 am

बिलासपुर में बोले सीएम जयराम ठाकुर, धार्मिक समारोहों से घर वापस आने वाले लोगों पर भी कड़ी निगरानी रखे जनता

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि खराब हालात वाले राज्यों से वापस आने वाले लोगों की पहचान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। जिला प्रशासन को कोविड-19 मामलों की अधिकता वाले राज्यों से धार्मिक समारोहों से घर वापस आने वाले स्थानीय लोगों के समूहों पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए। इस संक्रमण के प्रसार की गति बहुत तेज है। यह और भी अधिक घातक है क्योंकि राज्य में पिछले 50 दिनों के दौरान मृतकों की संख्या 970 से 1177 हो गई है।

आशा कार्यकर्ताओं को अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित कोविड-19 मरीजों का रिकार्ड तैयार करना चाहिए ताकि कोविड-19 मरीजों का बेहतर उपचार किया जा सके। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को जिला के बचत भवन में कोविड-19 और सूखे जैसी स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड स्वास्थ्य संस्थानों और होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 मरीजों के बेहतर उपचार के लिए अपने व्यवहार में परिवर्तन कर और संवेदनशीलता के साथ कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकतर चिकित्सक और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ कोविड-19 रोगियों का इलाज प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ कर रहे हंै, लेकिन फिर भी बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करना समय की मांग है क्योंकि कोविड-19 के सक्रिय मामलों में से लगभग 95 प्रतिशत होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करने के अलावा होम आइसोलेशन के मरीजों की स्वास्थ्य मापदंडों की नियमित निगरानी के लिए प्रभावी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए। जयराम ठाकुर ने व्यापार मंडल के सदस्यों से राज्य सरकार को इस महामारी से लडऩे के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया। इस अवसर पर विधायक सुभाष ठाकुर और जीत राम कटवाल ने जिले में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के उन्होंने कहा कि पानी की बेहतर आपूर्ति के लिए जल शक्ति विभाग और प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड के बीच उचित समन्वय सुनिश्चित किया जाना चाहिए। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग, विधायक हमीरपुर नरेंद्र ठाकुर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, डीसी रोहित जम्वाल, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और व्यापारिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से अपने संबंधित क्षेत्रों से बैठक में जुड़ें।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में कोविड-19 मरीजों की टे्रसिंग, टेस्टिंग और उपचार का कड़ाई से पालन कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को कोविड मरीजों के बेहतर उपचार के लिए अस्पतालों में आवश्यक दवाओं, ऑक्सीजन की सुविधा और अन्य सामग्रियों का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे कोविड-19 रोगियों के परिवारजनों के साथ बेहतर समन्वय सुनिश्चित करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App