जंगल में बाल बाल बचा फोरेस्ट गार्ड

By: Apr 4th, 2021 12:52 am

सोल्हसिंगीधार में आग बुझाते समय पेश आया वाकया, वन विभाग के पास पहुंचे ओरोपियों के नाम

कार्यालय संवाददाता- बंगाणा
उपमंडल बंगाणा के जंगलों में आग ने तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। आग से वन संपदा सहित पशु, पक्षी काल का ग्रास बन रहे हैं। हालांकि बंगाणा वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर जाकर आग को बुझाने का प्रयास भी कर रहे है, लेकिन कुछ ऐसे स्थान है, जहां पर न तो अग्निशमन केंद्र की गाडिय़ां पहुंच सकती है और न ही पैदल कोई व्यक्ति। बताते चले कि सोल्ह सिंगीधार के किलों के मध्य सरकारी जंगल में आग के भयंकर रूप धारण किया है। जव वन विभाग के रेंज आफिसर मौके पर पहुंचे तो उक्त स्थान पर जाने का कोई रास्ता ही नहीं था। वन विभाग के एक जवांज गार्ड ने हिम्मत करके उक्त आग के पास पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन उक्त स्थान पर बांसों के इतने झुंड है कि सूखे वासों के पत्तों ओर बांसों में आग और भयंकर रूप धारण करती गई। उक्त गार्ड आग की चपेट में आ गया, लेकिन अन्य वन अधिकारियों ने उक्त गार्ड को कूदने के लिए कहा और बड़ी मुशिकल से उक्त गार्ड ने अपनी जान बचाई है। लगभग दस जगहों की आग वन विभाग ने बुझा दी है, लेकिन शरारती तत्त्व बार-बार सरकारी जंगलों में आग लगाकर सरकार की संपत्ति को आग की भेंट चढ़ा रहे है।

कई जगहों पर तो सरकारी जंगलों के साथ रिहायशी मकान भी बने हुए है और किसी बड़ी दुर्घटना को यह आग निमंत्रण भी दे रही है। वन विभाग के पास कोई भी आग बुझाने का उपकरण नहीं है। वन विभाग के कर्मचारी ओर अधिकारी पेड़ों की टहनियों से ही आग बुझा रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग ने कुछ गुप्तचर भी छोड़ रखे है। वह वन विभाग को उन आरोपियों का पता बता रहे है। जो सरकारी भूमि पर या फिर जंगलों में आग लगा रहे है। बहुत जल्दी इन आरोपियों की गिरफ्तारी भी संभव है बताते चले कि 3 माह से बारिश न होने के कारण उपमंडल बंगाणा में सुखा पड़ा है। किसानों की गेहंू खेतों में पूरी तरह से सुख गई है। ऐसे में अगर कोई किसान अपनी मलकीयत भूमि में झाडिय़ों को जलाने के लिए आग लगा रहा है, तो उसी आग से चिंगारी उठकर जंगलों में पहुंच रही है। तलमेहड़ा के डीहर के जंगलों में आग ने भारी तांडव दिखाया है। उक्त जंगल के साथ एक गांव लगता है। उस गांव में 50 से ज्यादा परिवार भी रहते है। जब उक्त गांव के लोगों ने देखा कि यह सरकारी जंगल की आग गांव की तरफ आ रही है। तो उन्होंने तुरंत बंगाणा अग्निशमन केंद्र को फोन किया। वहीं, बड़ी मुशिकल से अग्निशमन केंद्र के कर्मचारियों से आग पर काबू पाया। बताते चले उक्त गांव दस वर्ष पूर्व पहले भी आग की भेंट चढ़ चुका है। उस समय लोगों का लाखों का नुकसान भी हो चुका है। हालांकि कुछ जनता का वन विभाग को आग बुझाने का पूरा सहयोग मिल रहा है। पंंचायत प्रतिनिधि भी वन विभाग के सहयोग के लिए आगे आ रहे है।

कुछ आरोपियों की हुई शिनाख्त, होगी कार्रवाई

रेंज आफिसर बंगाणा संदीप सेठी ने कहा कि उपमंडल बंगाणा में सुखा पडऩे पर कुछ शरारती तत्त्वों द्वारा सरकारी जंगलों में आग लगाई है। हालांकि मैदानी इलाकों में सभी जंगल आग मुक्त कर दिए है, लेकिन कुछ स्थानों पर अभी आग का तांडव चला हुआ है। लेकिन उक्त जगहों पर जाना नामुमकिन साबित हो रहा है। उनहोंने कहा कि सरकारी जंगलों में आग लगाने वालों की कुछ पहचान भी हुई है। इसमें जनता का सहयोग भी मिल रहा है। बहुत जल्दी शरारती तत्त्वों को हवालात भेजा जाएगा।

आग लगाने वालों पर करें सख्त कार्रवाई

राज्य जिला पार्षद संघ के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष संघ के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा ने कहा कि सरकार की संपत्ति ओर सरकारी जंगलों को आग की भेंट चढ़ाने वाले आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाए। शर्मा ने कहा कि सरकार की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का किसी को भी कोई हक नहीं है। उन्होंने जनता से आग्रह किया है कि जो भी व्यक्ति सरकारी जंगलों में आगे लगाने का प्रयास कर रहा है। उसकी सूचना जनता विभाग को दे, ताकि विभाग उक्त आरोपी पर कानूनी कार्यवाई कर सके, ताकि भविष्य में दोवारा ऐसी वारदात न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App