जंगल-घासणी दहके, गोशाला राख

By: Apr 4th, 2021 12:51 am

गहरा में दो दिन से उठ रही चिंगारियां, ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद बचाए पशु
निजी संवाददाता—सरकाघाट
धर्मपुर उपमंडल की सकलाना पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव गहरा के आसपास के जंगल और घासणी में लगी आग ने दो दिन से तांडव मचाया हुआ है। आगजनी के इस तांडव में गांव गहरा निवासी राजमल की गोशाला राख हो गई। गोशाला में बंधे मवेशियों को ग्रामीणों भूप सिंह, सुरेश कुमार, प्रिं्रस ठाकुर, सोहन सिंह, अनिल कुमार ने जान की परवाह किए बगैर कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला। आग जंगल और घासनी में दो दिन से सुलग रही है, पर फोरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। शुक्रवार को पूरा दिन आग बुझाने के लिए ग्रामीण भागते रहे और बड़ी मुश्किल से गांव को आग से बचाया, परंतु रात को चिंगारियों ने गोशाला को चपेट में ले लिया। बताते चलें कि गहरा निवासी गॢमयां आते ही आगजनी की ऐसी घटनाओं से सहमे रहते हैं। हर साल दूसरे गांवों के लोग अपनी घासनी में आग लगाकर भाग जाते हैं और नुकसान गहरा गांवों के बाशिंदों को उठाना पड़ता है।

ऐसा नहीं है कि इस बारे में फोरेस्ट विभाग के अधिकारियों को शिकायत नहीं की जाती, पर हमेशा ही वे अनसुना कर देते हैंं और हर साल यह आगजनी का सिलसिला चलता रहता है। आगजनी की ऐसी घटना में कुछ साल पहले एक महिला झुलस गई थी और उसकी इलाज के दौरान आईजीएमसी में मौत हो गई थी। उसके बाद भी विभाग जाग नहीं रहा है और आग लगाने वालों पर कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहा है। आगजनी की इस घटना के बाद रात को अपने आपको फोरेस्ट विभाग के कर्मचारी बताने वाले कुछ लोग पहुंचे तो थे पर तमाशबीन बनकर और सुबह कोई कार्रवाई करने की बता कहकर वहां से चलते बने। ग्रामीणों ने जब उनसे सवाल किया तो उनके बहाने हजार थे। थके हारे ग्रामीण रात भर धधकती गोशाला के पास पहरा लगाकर बैठे रहे, ताकि दूसरी गोशाला तक चिंगारी न पहुंच पाए।
उधर, वन मंडल धर्मपुर की कमलाह वीट गार्ड रोहित ने बताया कि आग पर काबू पा लिया है और वन विभाग के कर्मी पूरी तरह मुस्तैद है और आग बुझाने के लिए तैयार रहते है।

आग लगाने वालों पर हो कार्रवाई
गांव की मेंबर सरोजा देवी ने बताया कि गांव के लोग पिछले कई दिनों से आग के साय में ङ्क्षजदगी व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को किसी ने घासनी में आग लगा दी और यह आग पूरे गांव के आसपास धधकती रही और गांव गहरा की पूरी घासनी राख हो गई। पूरा दिन आग बुझाने के बाद रात लगभग नौ बजे राजमल की गोशाला जलकर राख हो गई। उन्होंने विभाग से मांग की है कि जिन्होंने भी आग लगाई है उनकी पहचान की जाए और कड़ी कार्रवाई की जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App