केलांग अस्पताल में अब नहीं ठिठुरेंगे मरीज

By: Apr 7th, 2021 12:12 am

हास्पिटल में वॉल हीटर पैनल का ट्रायल सफल, 25 डिग्री तक तापमान मेंटेन करता है हीटर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-केलांग
लाहुल-स्पीति के मरीजों को अब सर्दियों में अस्पताल के भीतर ठंड ठिठुरना नहीं पड़ेगा। जिला प्रशासन ने पहली बार इन्फ्रारेड वॉल हीटर स्थापित कर नया प्रयास किया है, जो कि सफल हो चुका है। विली कंपनी ने मुफ्त में जिला अस्पताल केलांग यह प्रोजेक्ट लगाया है। इसके तहत एक पैनल दीवार पर लगाया जाएगा, जिसकी चौड़ाई तीन बाई दो फुट होती है और इसका वजन साढ़े आठ से नौ किलो के बीच। इसे छूने पर न तो कोई करंट लगता है और न ही कोई दुर्गंध आती है और न ही कोई आवाज होती है। ऐसे में हीटर से 25 से 30 के बीच तापमान कायम रहता है। पहली बार इस तरह का प्रयास लाहुल-स्पिती के अस्पताल में किया गया है। कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडेय के निर्देशों के अनुसार इस प्रोजेक्ट को जिला शीश पंकज रॉय ने अमलीजामा पहनाया है।

जिलाधीश पंकज राय ने ने बताया कि सर्दियों के दौरान अस्पताल के अंदर तापमान माइनस में होता है और मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। उन्हें काफी खुशी हो रही है कि कंपनी ने यहां पर अपना प्रोजेक्ट स्थापित करके एक नया प्रयास किया है। कंपनी ने पहले इसी तरह के हीटर लेह और कारगिल में भी स्थापित कर चुकी है। लाहुल-स्पीति जैसे कबायली क्षेत्र में जो कि छह से आठ महीने तक बर्फ से ढका रहता है अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए इस तरह का हीटर काफी मददगार साबित होगा और अस्पताल प्रशासन के साथ-साथ सुविधा देने के लिए कारगर साबित होगा। इस प्रोजेक्ट में कोई भी पैसा खर्च नहीं किया गया है। कंपनी ने फ्री ऑफ कॉस्ट इसे स्थापित किया है। हमारा पायलट प्रोजेक्ट सफल हो चुका है। अब धीरे-धीरे पूरे अस्पताल में इस हीटर को स्थापित किया जाएगा।

पहली तरह का पहला प्रोजेक्ट
कॉल हीटर अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जो कि लाहुल-स्पीति में अस्पताल के भीतर स्थापित किया गया है इस तरह के हीटर लाहुल- स्पीति के किसी भी सरकारी कार्यालय में आज तक स्थापित नहीं हुए हैं। ऐसे में ठंडे रेगिस्तान के लिए यह काफी सकारात्मक संकेत इस तरह के हीटर से लोगों के लिए और प्रशासनिक कार्य में कार्यालय में आएंगे। अब मरीजों को अस्पतालों में ठिठुरना नहीं पड़ेगा।
50 से 70 फीसदी तक कम होगा खर्च
इस बार हीटर के स्थापित होने से बिजली की खपत 50 से 70 फ़ीसदी तक कम होगी, जो कि सामान्य हीटरों की तुलना में काफी कम है। कम तापमान पर तेजी से यह हीटर गर्म हो जाता है और पूरे कमरे का तापमान 25 डिग्री तक मेंटेन करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App