कोलतार प्लांट के विरोध में उतरे लोग

By: Apr 6th, 2021 12:22 am

नक्की खड्ड में प्लांट की चैंकिंग के लिए पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से पांच पंचायतों के लोगों ने हटाने की उठाई मांग

टीम- गरली, परागपुर
ग्राम पंचायत बणी के अंतर्गत गांव डांगड़ा नक्की खड्ड में स्थानीय स्थानीय लोगों की सहमति के बगैर लगाए गए कोलतार के प्लांट के विरोध में क्षेत्र की पांच बणी, परागपुर, अपर परागपुर, बलियाणा व मूहीं पंचायतों के ग्रामीण सड़को पर उतर आए है। उक्त कोलतार प्लांट के विरोध में सोमवार को गांव डांगड़ा के दर्जनों गुस्साए ग्रामीणों ने कोलतार प्लांट पर पहुंचे।

चैकिंग हेतु स्वास्थ्य विभाग से पहुंचे कमर्चारियों के समक्ष उक्त प्लांट को तुरंत यहां से हटाने की मांग की है, वहीं इसे न हटाया गया, तो मजबूरन धरना- प्रदर्शन चक्का जाम करने की नौबत पैदा हो जाएगी। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत बणी के तहत राजस्व गांव डांगड़ा के अंतर्गत मलकीयती खड्ड पर कोलतार का प्लांट लगाया गया है। नक्की के बाशिंदों सहित साथ लगती जमीन के मालिकों ने अपना विरोध दर्ज करवाने हेतु इससे पहले भी एसडीएम देहरा को एक ज्ञापन सौंपा था, वहीं नक्की निवासी ने सीएम हेल्पलाइन में भी इस बाबत शिकायत दर्ज करवाई थी, जिस पर वरिष्ठ पर्यावरण अभियंता डा. आरके नड्डा ने संज्ञान लेते हुए कोलतार प्लांट लगाने वाले व्यक्ति को 18 फरवरी 2021 को शो कॉज नोटिस अंडर वाटर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ पोल्युशन एक्ट 1974 और एयर एक्ट 1981 के तहत देकर जवाब मांगा है और नोटिस में यह भी चेताया गया है कि यदि कोलतार प्लांट लगाने वाले व्यक्ति ने प्रदूषण नियंत्रण कंट्रोल बोर्ड के नियम अनुसार कार्य न किया, तो बोर्ड कानूनी कार्रवाई करेगा और उसका जिम्मेदार वे स्वंय होगा, वहीं साथ लगती चारों पंचायतों ने जो प्रस्ताव विरोध में पारित किए हैं, इन पंचायतों ने उक्त प्रस्ताव आगामी कार्रवाई के लिए एसडीएम देहरा को सौंप दिए हैं।

स्थानीय बाशिंदों ने परिवाहन एवं उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने भी मांग की है कि इस कोलतार प्लांट को उक्त स्थान पर सुचारू न किया जाए। इस संदर्भ में पूर्व प्रधान परागपुर सुदेश कुमारी ने बताया कि उद्योग एवं परिवाहन मंत्री विक्रम ठाकुर भी इस प्लांट के यहां लगने के विरोध में है, वहीं इससे संबंधित उन्होंने एक एप्लिकेशन एसडीएम देहरा को सौंपी है जिसके तहत कार्रवाई की जा रही है। बणी पंचायत की प्रधान बिंदु ठाकुर ने कहा कि जनता हित हम सबके लिए सर्वोपरि है, जो जनता चाहेगी, वही होना चाहिए। जनता की मांग है कि कोलतार प्लांट यहां नहीं लगना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App