इस बार प्रदेश में डिजिटल जनगणना

By: Apr 6th, 2021 12:01 am

विशेष संवाददाता — शिमला

हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में प्रस्तावित जनगणना का काम डिजीटली किया जाएगा। जनगणना निदेशालय शिमला पोर्टल और अनुप्रयोगों को विकसित करके डिजिटल जनगणना करने पर काम कर रहा है। दो पोर्टल, अर्थात सीएमएम पोर्टल और सेल्फ एन्यूमरेशन पोर्टल पेश किए जा रहे हैं, जिसमें उत्तरदाताओं को आवश्यक जानकारी भरकर खुद को भर्ती करने का अधिकार दिया जाएगा। बताया जाता है कि मुख्य रूप से पांच ऐप डाटा के संग्रह के लिए विकसित किए गए हैं, जिसका परीक्षण पहले क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद पहली डिजिटल जनगणना आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि निदेशालय अपनी जन्म और मृत्यु पंजीकरण गतिविधियों को नियमित रूप से जारी रखे हुए हैं, जिसमें राज्य में कोविड-19 के कारण होने वाली मौतें भी शामिल हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट 2021 के अपने भाषण में बताया था कि भारत की जनगणना 2021 को डिजिटल रूप से पूरा करने का लक्ष्य है।

 इस शृंखला में भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं और निदेशालय जनगणना-2021 के प्रबंधन और निगरानी के लिए तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से नियुक्तियां और भुगतान किए जाने हैं। जनगणना-2021 में पहली बार शेड्यूल के अलावा मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से लोगों की गणना, घरों का सूचीकरण और एनपीआर किया जाना है। नक्शा और प्रेक्षक सर्किल मैप के काम के लिए जीआईएस टैगिंग की जानी है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण, जनगणना 2021 और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का काम अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है, हालांकि राज्य के सभी केंद्रों में और ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से जन्म और मृत्यु का पंजीकरण हर माह चल रहा है। इसके अलावा, वर्ष 2019 के सर्वेक्षण का क्षेत्र कार्य नमूना पंजीकरण की प्रणाली के तहत पूरा किया गया है और 2020 के क्षेत्र सर्वेक्षण कार्य के लिए योजना पर काम किया जा रहा है।

तारीख तय नहीं

जनगणना निदेशालय को अभी तक जनगणना कार्य शुरू करने के लिए निर्देश नहीं मिले हैं। दिल्ली से कोई तारीख तय नहीं की गई है, जबकि यहां पर सीमाओं को सील करने की तारीख 31 मार्च तक पूरी हो चुकी है। अब सरकार पंचायतों या तहसीलों की सीमाओं को आगे नहीं बढ़ा सकेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App