ऑनलाइन फ्रॉड पर दो आरोपी काबू

By: Apr 20th, 2021 12:02 am

डिजिटल भुगतान के दौरान करते थे हेराफेरी, अब तक ठग चुके थे डेढ़ लाख

चंडीगढ़, 19 अप्रैल (ब्यूरो)

हरियाणा पुलिस ने पेट्रोल पंप संचालकों के साथ डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म फोन पे ऐप के माध्यम से की गई लगभग 1.50 लाख रुपए की जालसाजी को सफलतापूर्वक सुलझाते हुए इस सिलसिले में कैथल जिले से दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान फोन पे कंपनी के कर्मचारी मोहड़ी जिला करनाल निवासी सुशील कुमार तथा सांकरा जिला कैथल निवासी विशाल के रूप में हुई है। आरोपियों से 5000 रुपए की नकदी, दो मोबाइल फोन व एक मोटरसाइकिल भी बरामद की गई है। पुलिस को इस संबंध में कैथल के पेट्रोल पंप संचालक द्वारा मिली शिकायत पर जांच में पता चला कि पंप से तेल तो डलवाया गया, लेकिन फोन पे के माध्यम से किया गया भुगतान पंप मालिक के खाते में नहीं पहुंचा। जालसाजों ने पांच फ्रॉड ट्रांजेक्शन द्वारा 15000 से अधिक रुपए अपने ही खाते में ट्रांसफर करवा लिए थे। आरोपी सुशील फोन पे कंपनी में कार्यरत है, जो कैथल, करनाल व कुरुक्षेत्र जिलों में इच्छुक पेट्रोल पंपों पर फोन पे क्यूआर कोड लगाने का कार्य करता है। पूछताछ में सुशील ने कबूल किया कि पेट्रोल पंपों पर क्यूआर कोड लगाते समय बैंक अकाउंट व मोबाइल नंबर की डिटेल के अतिरिक्त फोन पे कर्मचारी होने का फायदा उठाते हुए पंप के सेल्समैन को विश्वास में लेकर उनसे ओटीपी हासिल कर लेता था।

आरोपियों ने बताया कि अक्तूबर 2020 से अप्रैल 2021 तक करीब 25 बोगस ट्रांजेक्शन के दौरान लगभग 1.50 लाख रुपए जालसाजीपूर्वक हड़प चुके हैं। आरोपी सुशील ने अपनी आटा चक्की के नाम पर एक फोन पे बिजनेस का खाता खोलकर अपने दो क्यूआर कोड लिए हुए थे। जालसाज पेट्रोल पंप पर जाकर अपने वाहन में तेल डलवाने उपरांत वहां के डिजिटल पेमेंट क्यूआर कोड को स्कैन करने का ढोंग रचते हुए अपने फोन में सेव किए गए आटा चक्की के क्यूआर कोड की मार्फत डिजिटल पेमेंट कर देते थे, जिनके साथ पंप पर फोन पे लगाने उपरांत जालसाजी पूर्वक हासिल किए गए ओटीपी द्वारा अटैच किए गए
पंप प्रबंधक व सेल्समैन के फोन पर पेमेंट हासिल करने का एसएमएस आ जाता, परंतु असल में वह राशि आरोपी सुशील के खाते में ही जमा होती थी। पुलिस ने पेट्रोल पंप संचालकों सहित अन्य नागरिकों से आग्रह किया कि किसी के साथ भी अपना ओटीपी शेयर न करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App