केंद्र से मांगी वैक्सीन-आक्सीजन प्लांट

By: Apr 20th, 2021 12:02 am

सीएम अमरेंदर ने घटते स्टाक पर जताई चिंता, जनता को जल्द राहत दिलाने की लगाई गुहार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने राज्य में वैक्सीन तथा आक्सीजन के घटते स्टाक पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार से वैक्सीन की सप्लाई तुरंत भेजने और राज्य में दो नए आक्सीजन प्लांट को तत्काल मंजूरी देने की अपील की है। राज्य में मौजूद वैक्सीन के बारे में मुख्य सचिव विनी महाजन ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में सिर्फ तीन दिन का स्टाक बचा है । केंद्र सरकार ने स्टाक जल्द भेजने का भरोसा दिया है। मेडिकल शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने अमृतसर अस्पताल में सोमवार को आक्सीजन सप्लाई की कमी का जिक्र किया । मुख्य सचिव ने कहा कि चाहे इंडियन आइल लिमिटेड राज्य को सप्लाई मुहैया करवा रहा है, लेकिन स्थिति चिंताजनक है।  सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मांग-सप्लाई पर पैनी नज़र रखी जा रही है।    श्रीमती महाजन ने बताया कि इस बारे में स्थिति पर निगरानी रखने और केंद्र सरकार के साथ तालमेल करने के लिए  उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव हुसन लाल ने बताया कि कोरोना की पिछली लहर आने से तीन प्लांट कार्यशील हो चुके हैं और अमृतसर और पटियाला के मैडीकल कालेजों में दो प्लांट के लिए केंद्र की मंजूरी का इन्तजार किया जा रहा है। चाहे इस समय पर आक्सीजन की कमी है लेकिन जरूरत की पूर्ति करने के लिए एक जिले से दूसरे जिले को सप्लाई की जा रही है।  मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक टीकाकरण के हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने बड़े उद्योगों को अपने-अपने कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए जिम्मा उठाने के लिए कहा।

पठानकोट में लगेंगे कोरोना टीकाकरण शिविर

पठानकोट। पठानकोट जिले में कोविड -19 कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सरकार इसे रोकने के लिए टीकाकरण अभियान चला रही है, लेकिन सिविल अस्पताल पठानकोट में जगह की कमी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण तीन नए स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं। यह बात संयम अग्रवाल उपायुक्त पठानकोट ने कही। उन्होंने इस बात का यहां खुलासा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (केएफसी) पठानकोट, शहीद माखन सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स) पठानकोट और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव कॉम्प्लेक्स पठानकोट (तहसीलदार पठानकोट ऑफिस के पास) स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।  जिले के निवासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि पठानकोट के लोगों ने पहले ही प्रशासन का सहयोग किया है और निर्देशों का पालन किया जा रहा है।  ष्चलो एक बार फिर से सरकार द्वारा कोरोना के खिलाफ टीकाकरण कराने और कोरोना के खिलाफ  टीकाकरण करवाने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।  वर्तमान में 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App