तबाही: चंबा के दो गांवों में फटा बादल, जमीनें बही, घरों में पानी, दस सड़कें बंद

By: May 5th, 2021 12:08 am

कुनेड़-प्लयूर पंचायतें चपेट में; जमीनें बही, घरों में पानी, दस सड़कें बंद, दो कारें मलबे में दबी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंबा

जिला चंबा के तहत विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत कुनेड़ व विकास खंड चंबा की ग्राम पंचायत प्लयूर में मंगलवार सुबह बादल फटने के चलते भारी तबाही मच गई। दोनों पंचायतों में यह घटना मंगलवार सुबह करीब सात से सवा सात बजे के बीच हुई। कुनेड़ में सुबह सात से पौने आठ बजे तक लगातार तबाही का मंजर देखने को मिला। आसमान से बरसी तबाही के चलते कुनेड़ पंचायत के गुराड़, डुलाड़ा, जांघी तथा ब्रेही नाले का जलस्तर अचानक बढ़ गया। इसके चलते चंबा-भरमौर एनएच कलसुई में बंद हो गया। इससे मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई। गनीमत रही कि उस वक्त कोई भी वाहन इस मार्ग से नहीं गुजर रहा था, नहीं तो कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी। इसके अलावा रंडियारा, भटियाड़ा, उच्चका, धलौथा, बन्नी-एक, बन्नी-दो, जयोटी, लारड़ा व बंदला की ओर जाने वाले करीब दस संपर्क मार्ग भी बह गए, जबकि गुराड़ व डुलाड़ा में लोगों को जमीनें बह गईं। कुनेड़ व किलोड़ में लोगों की जमीनें बहने के साथ दीप सिंह, सुरेश कुमार तथा कैलाश चंद सभी निवासी गांव ज्योटी तथा जसवंत, देसराज तथा मान सिंह के घरों के भीतर पानी घुस गया और घरों के भीतर रखा सामान बर्बाद हो गया। पवन निवासी गांव धलोथा की पशुशाला गिर गई। उधर, पल्यूर पंचायत में बादल फटने के चलते नाले में ज्यादा पानी आने से दो कारें मलबे में दब गईं।

 ये कारें गणजी गांव निवासी रतन चंद पुत्र मोती लाल तथा शफी मोहम्मद पुत्र जान मोहम्मद की थीं। इसके अलावा पंचायत के टिपरा, कलाण, धरापड़ा, लोहीं, भौलेई, नैनुहीं, कुणेली, कलोगा, अधवाड़, गणजी, चैहड़ोडी, द्रबड़ी, कलोगा, कंडोह, द्रबला में भी जमीनों को नुकसान पहुंचा है। लोगों के अनुसार सुबह आसमान में जोरदार धमाका हुआ। उसके बाद ऊपरी तरफ  लगती कंडोह व द्रबला घासनी से भारी मात्रा में पानी निचली तरफ  बहने लगा, जिससे तबाही का मंजर देखने को मिला। ग्राम पंचायत प्लयूर की प्रधान निर्मला देवी तथा उपप्रधान ने इसकी पुष्टि की है।ग्राम पंचायत कुनेड़ के प्रधान विष्ण राम ठाकुर ने बताया कि प्रशासन से मांग की गई है कि जल्द प्रभावितों को राहत प्रदान की जाए। वहीं, पंचायत की तरफ  से भी प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाएगी। नायब तहसीलदार, धरवाला हंसराज रावत ने कहा कि  कुनेड़ पंचायत में मंगलवार सुबह अचानक बादल फटने से लोगों की जमीनों व घरों को नुकसान हुआ है। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। राजस्व विभाग की टीम को नुकसान का आकलन करने के लिए भेज दिया गया है। प्रशासन की ओर से प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाएगी। उधर, भरमौर-पांगी के विधायक जिया लाल कपूर ने बताया कि ग्राम पंचायत कुनेड़ में बादल फटने की जानकारी मिलते ही एसडीएम को नुकसान का आकलन करवाने को कहा है। प्रभावितों की यथासंभव सहायता प्रदान की जाएगी।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell


Polls

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग सदस्यों को रिटायरमेंट लाभ देना उचित है?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV