ऑक्सीजन नहीं दी तो अवमानना की कार्रवाई, सप्लाई को लेकर हाई कोर्ट के केंद्र को निर्देश

By: May 1st, 2021 10:46 pm

 कहा, अब सिर से ऊपर निकला पानी, 490 मीट्रिक टन करे आपूर्ति

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह दिल्ली को आबंटित ऑक्सीजन में से शनिवार को ही 490 मीट्रिक टन प्राणवायु की आपूर्ति करे। कोर्ट ने साफ कहा कि ऐसा न करने पर उसे अवमानना की कार्रवाई का सामना करना होगा। अदालत ने बत्रा अस्पताल में 12 लोगों की मौत का संज्ञान लिया और सरकार से कहा कि बस बहुत हो गया। हाई कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि आपको क्या लगता है कि जब दिल्ली में लोग मर रहे हैं, तो हम आंखें बंद कर लेंगे। अदालत ने अपना आदेश टालने से इनकार कर दिया और कहा कि पानी सिर के ऊपर आ चुका है। हाईकोर्ट ने कहा कि सरकार ने दिल्ली के लिए

प्रदेश सरकार ओर स्वास्थ्य विभाग नई-नई गाइडलाइन जारी कर रहा है। राज्य में शनिवार को 2751 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख दो हजार 38 हो गया है। ऐसे में हिमाचल में भी कोरोना संक्त्रमितों का आंकड़ा एक लाख पार कर गया है। मौतें भी 1512 पहुंच गई है। सिरमौर में भी आज कोरोना का बड़ा ब्लास्ट हुआ है। यहां पर 527 नए मामले आए हैं। वहीं, कांगड़ा में 669 संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके अलावा 1220 लोगों ने संक्रमण से जंग भी जीती है। राज्य में शनिवार को 9918 सैंपल जांच के लिए गए थे। इसमें से 3775 की रिपोर्ट आना भी बाकी है।

दिल्ली से पूछा, सेना क्यों नहीं बुलाई

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई, बेड और दवाओं की कमी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने कहा कि सरकार राजधानी में बेडों की संख्या 15 हजार तक बढ़ाई जा रही है, लेकिन हमारे पास इन बेड्स के लिए ऑक्सीजन नहीं है। इस पर कोर्ट ने सवाल किया कि दिल्ली सरकार ने अब तक सेना की मदद के लिए कोशिश क्यों नहीं की? कोर्ट ने कहा कि अगर आप सेना से मदद लेंगे, तो अपने लेवल पर काम करेंगे। उनका अपना खुद का इन्फ्रास्ट्रक्चर भी होगा।

दिल्ली-गुरुग्राम में 18 की मौत

नई दिल्ली। बत्रा हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी के चलते डाक्टर समेत 12 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल प्रशासन को आशंका है कि ये संख्या और भी बढ़ सकती है। उधर, गुरुग्राम के कीर्ति अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते छह मरीजों की मौत हो गई। यहां इलाज के दौरान ऑक्सीजन का स्टॉक पूरी तरह से खत्म हो गया।

कोविड अस्पताल में जले 18 लोग

अहमदाबाद। गुजरात में भरूच जिला के पटेल वेलफेयर अस्पताल में शनिवार तड़के भीषण आग गलने से 18 लोगों की मौत हो गई। इसमें 16 कोविड मरीज और दो मेडिकल स्टाफ के सदस्य शामिल थे। इस अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। सूत्रों के अनुसार चार मंजिला अस्पताल में आग तड़के ही लगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App