Corona : कोविड मरीजों के अंतिम संस्कार में सहायता करेगी राज्य सरकार

By: May 15th, 2021 12:08 am

 मंत्रियों, विधायकों और उपायुक्तों से लेकर बीडीओ-पटवारी को भी जिम्मेदारी

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड मरीजों के अंतिम संस्कार के लिए राज्य सरकार सहयोग करेगी। अस्पतालों से लेकर घर तक दम तोड़ने वाले सभी मरीजों के लिए सभी उपायुक्तों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए मंत्रियों, विधायकों, पंचायत सचिवों और पटवारियों से लेकर जिला के प्रशासनिक अधिकारियों, सभी की जवाबदेही तय कर दी है। सीएम ने कहा कि इस संदर्भ में हालांकि 12 मई को ही निर्देश जारी कर दिए थे। जिला उपायुक्त सुनिश्चित करें कि कोविड-19 के मरीजों के शोक संतप्त परिजनों को मृतक के अंतिम संस्कार में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग व सहायता मिले। शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी तथा सचिव नोडल अधिकारी होंगे।

इन अधिकारियों को अस्पतालों से समन्वय बनाकर कार्य करना चाहिए तथा मृतक मरीज के अंतिम संस्कार के लिए पीपीई किट, डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट्स, सेनेटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि संसाधन प्रदान करने चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के उपायुक्तों को कोविड-19 से संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से जारी दिशा-निर्देशों तथा प्रोटोकॉल के अनुसार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि मृतक के परिवार के सदस्यों को कोई असुविधा न हो।

 उन्होंने कहा कि इस संबंध में 12 मई, 2021 को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खंड विकास अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को पर्याप्त पीपीई किट, डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट्स, सेनेटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि प्रदान किए जाएंगे, ताकि प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्तियों को यह सभी सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके।

उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारियों को अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, पंचायतों, पंचायत सचिवों और पटवारियों के साथ समन्वय से कार्य करना चाहिए ताकि मृतक के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवारों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने मृतक के अंतिम संस्कार से संबंधित सभी मुद्दों के निवारण के लिए नोडल अधिकारियों को उचित संचार तथा सूचना माध्यमों को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। मुख्यमंत्री ने सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाओं से कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को पूरा सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह मानवता की श्रेष्ठ सेवा होगी तथा मुश्किल समय में शोक संतप्त परिवार के लिए बड़ी सहायता होगी।

विधायक भी जवाबदेह

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विधायकों को भी कोविड मरीजों की देखभाल और अंतिम संस्कार के लिए जवाबदेह बनाया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल देवभूमि है और हमारे लिए मानवीय सरोकार किसी भी अन्य मजबूरी और जरूरत से कहीं ऊपर हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App