ज्यादा चार्ज पर डीसी ने बैठाई जांच

By: May 16th, 2021 12:02 am

मृतक मरीज के परिजन ने निजी अस्पताल पर लगाए आरोप, नहीं दे रहे थे शव

मोहाली, 15 मई (निसं)

कोविड.19 के मृतक मरीज के परिवार द्वारा कोविड के इलाज के लिए अधिक कीमत वसूलने और बिना बिल चुकाए मरीज के शव को सौंपने से इनकार करने के आरोप को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त गिरीश दयालन ने तत्काल संज्ञान लिया और घटना की जांच करने को कहा। मामले की जांच के लिए स्थानीय एसडीएम, डीएसपी और एसएमओ की तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है और समिति को 24 घंटे के भीतर लिखित रिपोर्ट देने को कहा गया है। शुरुआती रिपोट्र्स के मुताबिक परमजीत सिंह कोविड-19 की वजह से गंभीर निमोनिया से पीडि़त था।

उसे 26 अप्रैल, 2021 को जीरकपुर के लाइफ ेलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज के परिजन 10 मई को लाइफ लाइन अस्पताल (चिकित्सकीय सलाह के खिलाफ) स्थानांतरण लेकर मरीज को मुक्त अस्पताल, सेक्टर 34ए चंडीगढ़ स्थानांतरित करने के लिए ले गए। क्राउन अस्पताल की एंबुलेंस रोगी को ले जाने में असमर्थ थी, जिसके कारण स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान रोगी की स्थिति बिगड़ गई और उसे स्थानांतरित नहीं किया जा सका। नतीजतन मरीज को उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया और 14 मई को उसकी मौत हो गई। मरीज की मौत के बाद मरीज के परिचारक ने अस्पताल के कर्मचारियों से बहस की, जिससे अफरा.तफरी मच गई। उन्होंने उचित देखभाल की कमी पर अफसोस जताया और अस्पताल पर अधिक शुल्क लेने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया कि अस्पताल ने बिना बिल चुकाए मरीज का शव देने से इनकार कर दिया। अस्पताल का दावा है कि मरीज को कोई घटिया इलाज नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि बिल सरकारी मानदंडों के अनुरूप हैं। अस्पताल में हंगामे की शिकायत मिलने पर स्थानीय एसएचओ मौके पर पहुंचे। उन्होंने स्थिति का जायजा लिया और विवाद को नियंत्रित करते हुए शव को मरीज के परिवार को सौंप दिया और बिना किसी देरी के उसी दिन 14 मई को मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया। इस बीच उपायुक्त ने चेतावनी दी कि कोई भी अस्पताल किसी भी हालत में किसी मरीज या मरीज की लाश को अनुचित तरीके से नहीं रख सकता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल द्वारा जमा किए गए बिलों की जांच सिविल सर्जन द्वारा की जा रही है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये बिल पंजाब सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर लगाए गए थे या नहीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App