आईसीसी का नया गेम प्लान, ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में 16 से बढ़कर हो सकती हैं 20 टीमें

By: May 15th, 2021 12:07 am

एजेंसियां— दुबई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप को लेकर नया प्लान तैयार कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईसीसी दोनों टूर्नामेंट में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। टी-20 में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार चल रहा है। ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, टी-20 वर्ल्ड कप इस साल भारत की मेजबानी में होना है। इस बार कोई बदलाव नहीं होगा। आईसीसी 2024 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही है।

वहीं, वनडे वर्ल्ड कप में भी टीमों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इससे पहले 2019 वनडे वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या 14 से घटाकर 10 कर दी गई थी। तब ब्रॉडकास्टर्स को ध्यान में रखते हुए, साथ ही मुकाबलों को रोमांचक बनाने के लिए यह फैसला लिया गया था। अब कितनी टीमें बढ़ेंगी और कब से, इस पर विचार किया जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो वनडे वर्ल्ड कप में फिर से 14 टीमों ही की जा सकती हैं।

यूएई में हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप

पिछला टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में वेस्टइंडीज ने जीता था। उसके बाद से दूसरा टूर्नामेंट लगातार टलता आ रहा है। टी-20 वर्ल्ड कप इस साल भारत की मेजबानी में होना है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में यह टूर्नामेंट भारत की ही मेजबानी में किसी दूसरे देश में हो सकता है। फिलहाल, चर्चा है कि टी-20 वर्ल्ड कप यूएई में कराया जा सकता है। इस साल इंडियन प्रीमियर लीग भी कोरोना के कारण बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App