इजराइल की उन्नत कृषि तकनीक से भारत में होगी खेतीबाड़ी, दोनों में करार

By: May 24th, 2021 3:43 pm

नई दिल्ली — भारत और इजराइल की सरकारों ने द्विपक्षीय भागीदारी का समर्थन करते हुए और द्विपक्षीय संबंधों में कृषि तथा जल क्षेत्रों पर केंद्रित रहने की जरूरत को स्वीकार करते हुए कृषि क्षेत्र में सहयोग और अधिक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है। भारत-इजराइल इंडो-इजराइल एग्रीकल्चरल प्रोजेक्ट सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस और इंडो-इजराइल विलेजिज ऑफ एक्सीलेंस’ कार्यक्रम कार्यान्वित कर रहे हैं। कृषि मंत्रालय के एकीकृत बागबानी विकास मिशन और अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग के लिए इजराइल की एजेंसी ‘मशाव’, इजराइल के जी-2-जी सहयोग कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे है

इसके अंतर्गत, स्थानीय जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते इजराइल की कृषि-तकनीक से तैयार उन्नत-सघन कृषि फार्मों को कार्यान्वित करने के लिए देश के 12 राज्यों में 29 सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) कार्य कर रहे हैं। सीओई ज्ञान सृजन, सर्वोत्तम पद्धतियों के प्रदर्शन एवं किसानों को प्रशिक्षित करने का कार्य करते हैं।

हर साल ये सीईओ 25 मिलियन से अधिक गुणवत्तायुक्त सब्जी एवं 387 हजार से ज्यादा फल के पौधों को तैयार करते हैं और बागबानी क्षेत्र में नवीनतम तकनीक के बारे में हर साल 1.2 लाख से ज्यादा किसानों को प्रशिक्षित करते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App