अब कुल्लू सेंट्रल में मिलेगी चंडीगढ़ वाली फिलिंग

By: May 15th, 2024 12:18 am

विभिन्न ब्रांड के शोरूम सहित मिल रही बेहतर सुविधाएं, प्रवेश द्वार का होगा सौंदर्यीकरण

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
जिला कुल्लू के मुख्यालय सरवरी में पीपीपी मोड पर बस अड्डा बनकर लगभग तैयार हो गया है और अब कुल्लू सैंट्रल बस अड्डा स्थानीय जनता के साथ-साथ सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गया है। नए सिरे से तैयार किए गए बस अड्डे में विभिन्न ब्रांड के शोरूम लोगों को सेवाएं दे रहे हैं। बस अड्डे में प्रवेश करने के बाद यूं अहसास होता है कि जैसे स्मार्ट सिटी चंड़ीगढ़ पहुंच चुके हो। जी हां, यहां सभी ब्रांड के खाने से लेकर खरीददारी के लिए भी काफी कुछ है। लोगों को शोरुम तक पहुंचने के लिए यहां एसकेलेटर की भी सुविधा रखी गई है।

यहां स्थानीय लोग अपने ही शहर में अब स्मार्ट सिटी शहरों की तरह घूमने के साथ यहां विभिन्न तरह के खाने के साथ खरीदारी का आंनद ले रहे हैं। ऐसे में अब बस अड्डे के प्रवेश द्वार के सौंदर्यकरण का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। नगर परिषद कुल्लू और कुल्लू प्रशासन द्वारा मिलकर इस दिशा में काम किया जाएगा, ताकि यहां आने वाले सैलानियों सहित आम जनता को अन्य सुविधा मिल सके। यहां पर जल्द ही लोगों को थिएटर की सुविधा भी मिलेगी।

प्रवेश द्वार से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे, सरवरी नदी किनारे बनेगी बड़ी पार्किंग
एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने बताया कि बस अड्डे के प्रवेश द्वार पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है और अनाधिकृत तौर पर टैक्सी स्टैंड व अन्य वाहन चालकों ने पार्किंग बना रखी है। जिसकी वजह से वहां पर जहां बसों को आने जाने में दिक्कत होती है। कब्जे के कारण गंदगी का आलम है, जिसके कारण बस अड्डा जाने आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बस अड्डे की सीमा से लेकर प्रवेश द्वार तक सरवरी नदी की तरफ बस अड्डा तैयार करने वाली कंपनी सीएसए इंफ्राटेक (कुल्लू सेंट्र्ल) द्वारा सीएसआर के तहत इस स्थान का सौंदर्यकरण किया जाएगा, ताकि लोगों को गंदगी से निजात मिल सके। इस स्थान के सौंदर्यकरण के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और जल्द ही इसके सौंदर्यकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

बस अड्डा भवन में कंपनी द्वारा ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम खोले गए हैं। जहां पर खरीदारी के लिए लोगों का आवागमन बना रहता है। सौंदर्यकरण के साथ ही इस स्थान पर सीमित संख्या में टैक्सियों के लिए टैक्सी स्टैंड बनाया जाएगा। जहां पर सीमित संख्या में टैक्सियों को खड़े होने की इजाजत रहेगी। यहां पर लंबे समय के लिए खड़ी होने वाली बसों को भी स्थान दिया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि बस अड्डा भवन का निर्माण करने वाली कंपनी द्वारा इस स्थान का सौंदर्यकरण सीएसआर फंड के तहत किया जाएगा। सरवरी नदी के किनारे नगर परिषद द्वारा बड़ी पार्किंग बनाई गई है, जहां पर निजी वाहन खड़े करने की सुविधा मुहैया है। अब जल्द ही इसकी पूरी रिपोर्ट डीसी कुल्लू को सौंप दी जाएगी और सौंदर्यकरण के कार्य को भी शुरू किया जाएगा। यहां थियेटर जल्द खुलने वाला है। ऐसे में आने वाले दिनों में कुल्लू बस अड्डे में सैलानियों के साथ स्थानीय लोग परिवार के साथ घूमने का आनंद ले सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App