घर में दुबके मरीजों के कारण ज्यादा मौतें

By: May 24th, 2021 12:01 am

विशेष संवाददाता – शिमला

हिमाचल प्रदेश में ऐसे लोग, जो सर्दी-जुकाम से पीडि़त हैं, वे घरों में दुबके हुए हैं और उनकी वजह से कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। यह खुलासा स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में हुआ है, जो लगातार इन परिस्थितियों पर नजर रख रहे हैं। इसमें बताया गया है कि ऐसे लोग जो घरों में हैं और अपना खुद का डाक्टरी इलाज कर रहे हैं, उनमें मरने वालों का आंकड़ा ज्यादा है। ऐसे 40 से 50 साल की आयु वर्ग के ज्यादा लेग हैं, जो कोरोना से मौत का शिकार होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की क्लीनिकली टीम लगातार ऐसे मामलों का आकलन कर रही है, जिसने अपने सर्वे में यह खुलासा किया है।

 उनका कहना है कि जब लोगोंकी तबीयत ज्यादा खराब हो रही है, वे तभी स्वास्थ्य संस्थानों से संपर्क कर रहे हैं, जबकि समय रहते वे अस्पताल नहीं आ रहे हैं। अस्पताल में लाने पर पाया जाता है कि उस मरीज को कोविड के अलावा दूसरी बीमारियां भी हैं, जिनसे उसके शरीर को ज्यादा नुकसान हो चुका होता है। इससे दुर्भाग्यवश मौत का आंकड़ा राज्य  में बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने ऐसे सभी लोगों से अपील की है जिनको सर्दी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं, वे समय रहते अस्पताल पहुंचें और समय पर अपनी टेस्टिंग करवाएं। इससे उनकी जान बचाई जा सकती है। ऐसे थोड़े से भी लक्षण होने पर लोगों को तुरंत टेस्ट करवाने की हिदायत दी गई है।

मेकशिफ्ट अस्पताल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

धर्मशाला, पालमपुर। कांगड़ा में बढ़ते कोरोना मामलों को ध्यान में रखकर पालमपुर के समीप राधा स्वामी सत्संग भवन परौर में बनाए गए प्रदेश के सबसे बड़े 250 बेड के कोविड मेकशिफ्ट अस्पताल का सोमवार को मुख्यमंत्री शिमला से ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। हालांकि इस अस्पताल में 1000 बेड लगाने की योजना भी बनाई गई है । इससे पहले इस अस्पताल को 15 मई से कोविड रोगियों को उपचार को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन समय पर काम पूरा न होने के कारण अब सोमवार को इसे खोला जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App