इंतजार खत्म… कल से लगेगी कोरोना वैक्सीन

By: May 16th, 2021 12:22 am

कांगड़ा में 18 से 44 साल उम्र वालों के टीकाकरण की तैयारियां पूरी , पंजीकरण के बाद मिलेगी खुराक

सिटी रिपोर्टर -धर्मशाला
सोमवार से जिला कांगड़ा के स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष के लोगों को कोविड टीका लगाया लाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। यह टीका दो दिन छोड़कर लगाया जाएगा। 17 मई के बाद 20, 24, 27 और 31 मई को टीकाकरण अभियान चलेगा। गौरतलब है कि इसके लिए एक मई से आरोग्य सेतु एप और कोविड की एप पर पंजीकरण हो रहा था। टीका पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर लगेगा।

जिन लोगों ने पंजीकरण करवाया है उनके पंजीकृत नंबर पर स्लॉट चयन करने का मैसेज आएगा। वह लोग इस मैसेज को दिखा कर स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास एक लाख सात हजार टीकों की पहली खेप पहुंच चुकी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर युवाओं पर सबसे ज्यादा असर कर रही है। युवाओं में यह भ्रांति है कि उनका इम्यून सिस्टम अच्छा है इस वजह से समय पर ईलाज न मिलने की वजह से घातक परिणाम सामने आ रहे हैं। प्रदेश के साथ साथ जिला कांगड़ा में भी कम आयु के लोगों को दूसरी लहर ने अपनी जकड़ में लिया है और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे में टीका लगना ही कोरोना से बचने के लिए उचित उपाय माना जा रहा है। टीकाकरण आवश्यक है।

युवाओं पर हुआ अधिक असर
युवाओं में यह भ्रांति है कि उनका पाचन तंत्र अच्छा है । समय पर इलाज न मिलने की वजह से घातक परिणाम सामने आ रहे हैं। जिला कांगड़ा में भी कम आयु के लोगों को दूसरी लहर ने अपनी जकड़ में लिया है और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे में टीका लगना ही कोरोना से बचने के लिए उचित उपाय माना जा रहा है।

जिला में कल यहां -यहां लगवाएं टीका
सीएच भवारना, सीएचसी धीरा, सीएच डाडासीबा, पीएचसी सुनहेट, पीएचसी परागपुर, जीएसएसएस बढहल, फतेहपुर, रेहान, सीएचसी रे, पीएचसी धमेटा, सीएच नूरपुर, सीएचसी गंगथ, पीएचसी जसूर, सदवां एमसीएच, सीएचसी खेरियां, सीएचसी गोपालपुर, सिविल हॉस्पिटल पालमपुर, पीएचसी कंदबारी, पीएचसी पंचरूखी, पीएचसी मनियारा, सीएच इंदौरा, पीएचसी बडुखर, सीएच ज्वालामुखी, सीएचसी हरिपुर, सीएचसी खुदियां, सीएचसी मझीन, पीएचसी दरकाटा, सीएचसी बीर, सीएच नगरोटा बगवां, एन सूरियां, सीएच ज्वाली, एमसीएच कोटला, बैजनाथ, सीएच चढियार, पीएचसी चामुंडा, सीएचसी बरोह, सीएच शाहपुर, जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला, पीएचसी चड़ी, सीएच थुरल, सीएच जयसिंहपुर, और सीएच कांगड़ा में सोमवार को कोविड के टीके लगाए जाएंगे। तैयारियां पूरी हो गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App