जब तक सुरक्षा का इंतजाम नहीं,फील्ड में नहीं करेंगी काम

By: May 16th, 2021 12:22 am

आशा वर्करों ने एसडीएम पांवटा साहिब को सौंपा ज्ञापन बोलीं,ऑक्सीमीटर तो थमा दिए पर सुरक्षा नहीं

घीरज चोपड़ा- पांवटा साहिब
आशा वर्कर अपनी समस्याओं को लेकर शनिवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन और राजपुरा के बीएमओ डा. अजय देओल से मिलीं। इस दौरान उन्होंने अपनी समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से आशा वर्करों ने मांग करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा उन्हें ऑक्सीमीटर तो थमा दिए हैं, परंतु सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि उनको सुरक्षा के लिए पूरा इंतजाम नहीं किया तो आशा वर्कर फील्ड में काम नहीं करेंगी।

इस दौरान आशा वर्करों ने ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को भी एक ज्ञापन भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में जब हर तरफ लॉकडाउन था और लोग घरों में थे तब कुछ गुमनाम वारियर्स गली-मोहल्ले से लेकर गांव शहर में कोरोना मरीजों को ट्रेक कर रहे थे, लेकिन अब आशा वर्कर काम करने से हिचकिचा रही है। दरअसल आशा वर्करों का कहना है कि उन पर रोजाना जिम्मेदारियों पर जिम्मेदारी दी जा रही हैं लेकिन सुविधा न के बराबर है। ऐसे में शनिवार को पांवटा साहिब में दर्जनों आशा वर्करों की आंख में आंसू उस समय निकले जब मीडिया के कैमरे के आगे आशा वर्कर कहने लगी कि घर में छोटे-छोटे बच्चे व मां-बाप भी हैं। ऐसे में बिना सुविधा के वे कैसे मैदान में लड़ सकती हैं। इस दौरान आशा वर्करों ने कहा कि शनिवार को एसडीएम व स्वास्थ्य अधिकारी से मिले हैं और उन्हें आशा वर्कर के मानदेय बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कम खर्चे में भी आशा वर्कर फील्ड में कार्य कर रही हैं। आशा वर्करों ने कहा कि ऊर्जा मंत्री व स्वास्थ्य विभाग ने आशा वर्करों को ऑक्सीमीटर तो दे दिए हैं, परंतु सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं दिया जा रहा।

ऐसे में आशा वर्कर कैसे कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर जाकर उनका ऑक्सीजन लेवल चैक करेंगी। आशा वर्करों ने कहा कि वार्ड-वार्ड जाकर लोगों को सुविधा पहुंचा रही हैं। लोगों के घर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए आयुष काढ़ा का वितरण कर रही हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी आशा वर्कर आगे रहती हैं। यही नहीं पोलियो की दो बूंद पिलाने के लिए भी आशा वर्कर घर-घर जाकर जानकारी देती हैं और बच्चों को पोलियो की दवा पिलाती हैं। आशा वर्करों ने कहा कि इतना कुछ करने के बाद भी सुविधा के नाम पर उनको कुछ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि उनको प्रशासन की ओर से सुविधा नहीं मिलेगी तो वह आगे काम नहीं करेंगी। एसडीएम विवेक महाजन ने कहा कि आशा वर्कर अपनी शिकायतों को लेकर उनसे मिली और ज्ञापन भी दिया। उन्होंने कहा कि उनकी मांगों को प्रदेश सरकार तक पहुंचा दिया जाएगा। इस अवसर पर ज्योति, पूनम, सोनिया, मेहंदी, वर्षा, ममता, रीना, मीरा, सत्य, रेणु, आशा, अनिता, रूबीना, सोनू, मिलन, बबली, अनिता आदि आशा वर्कर मौजूद थीं। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App