11 साल बाद सीयू को जमीन, देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर निर्माण को रास्ता साफ, वन भूमि का मिला कब्जा

By: Jun 15th, 2021 12:06 am

देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर निर्माण को रास्ता साफ, 81 हेक्टेयर वन भूमि का मिला कब्जा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के देहरा में परिसर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से देहरा में विवि को मंजूर हुई 81 हेक्टेयर वन भूमि का कब्जा विवि प्रशासन को मिल गया है। सोमवार को वन विभाग और विवि प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में जमीन के कागजात विश्वविद्यालय को सौंपे गए। इस मौके पर विवि के कुलपति डा. रोशन लाल शर्मा, कुलसचिव हेमराज, वन विभाग देहरा के अधिकारी डा. आरके डोगरा, एसडीएम धनबीर ठाकुर और विधायक होशियार सिंह मौजूद रहे।

गौरतलब है कि देहरा में लंबे समय से विवि परिसर निर्माण की जद्दोजहद चल रही थी। करीब 11 साल से अधिक समय से विश्वविद्यालय प्रशासन इसके लिए प्रयासरत रहा। देहरा में विश्वविद्यालय को 81 हेक्टेयर वन भूमि और 34 हेक्टेयर गैर वन भूमि मिली है। इसमें से 34 हेक्टेयर गैर वन भूमि वर्ष 2016-2017 में विश्वविद्यालय को सौंप दी गई थी, लेकिन 34 हेक्टेयर जमीन वन विभाग के तहत आ रही थी, जिसे क्लीयरेंस मिलने में समय लग रहा था। अब वन विभाग की फाइनल क्लीयरेंस मिलते ही केंद्र और राज्य सरकार ने विवि प्रशासन को परिसर निर्माण हेतु जमीन के कागजात सौंप दिए हैं और जमीन का कब्जा दे दिया है।

इस मौके पर विवि के कुलपति डा. रोशन लाल शर्मा ने हर्ष जताते हुए कहा कि सोमवार का यह दिन विवि के लिए ऐतिहासिक दिन है। इसके लिए विवि परिवार के सभी कर्मचारी और अधिकारी बधाई के पात्र हैं। इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन से लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार का काफी सहयोग रहा है। अब विवि प्रशासन जल्द से जल्द परिसर निर्माण के लिए आगामी कदम उठाएगा। वहीं विवि के कुलसचिव हेमराज ने जमीन का कब्जा विवि प्रशासन को सौंपने पर सांसद अनुराग ठाकुर और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का काफी सहयोग रहा है और उम्मीद है भविष्य में भी उनका सहयोग मिलता रहेगा। इस सफलता के लिए विवि के समस्त कर्मचारी और अधिकारी बधाई के पात्र हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App