वोकेशनल शिक्षकों की नौकरी 2024 तक सेफ, कंपनियों के साथ बढ़ाया चार साल का अनुबंध

By: Jun 28th, 2021 12:08 am

समग्र शिक्षा विभाग ने कंपनियों के साथ बढ़ाया चार साल का अनुबंध, 18 हजार को राहत

प्रतिमा चौहान — शिमला

हिमाचल में सेवाएं दे रहे 18 हजार वोकेशनल शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। अब चार साल तक इन शिक्षकों को कोई भी कंपनी नहीं निकाल पाएगी। वोकेशनल के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करवा रही कंपनियों ने ट्रेनरों के कॉन्टे्रक्ट को रिन्यू कर दिया है। सरकार के आदेशों पर हजारों शिक्षकों के रोजगार पर अब कोई खतरा नहीं होगा। इसी के साथ ही सरकार ने वोकेशनल कंपनियों को आदेश जारी किए हैं कि वे किसी भी ट्रेनर को बिना किसी कारण के निकाल नहीं सकते। अगर ऐसा किया गया तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उन्हें ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है। फिलहाल प्रदेश के स्कूलों में समग्र शिक्षा विभाग की ओर से कंपनी के जरिए रखे गए वोकेशनल शिक्षकों का अनुबंध 2024 तक बढ़ा दिया गया है। इसी साल मार्च माह में चार साल का कांट्रेक्ट पूरा हो चुका था और केंद्र से नए एमओयू को साइन किए जाने और उसे मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा था।

अब इसे मंजूरी मिल चुकी है। शिक्षक पहली जुलाई से नए कांट्रेक्ट के अनुसार स्कूलों में अपनी सेवाएं देंगे। हालांकि नए कांट्रेक्ट में अभी वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं हुए हैं, लेकिन समग्र शिक्षा विभाग इस ओर प्रयासरत है। शिक्षक पिछले दो सालों से बढ़ा हुआ वेतन जारी करने की मांग कर रहे हैं। इन शिक्षकों का कहना है कि केंद्र के आदेशों के बाद भी हिमाचल सरकार बढ़ा हुआ वेतन नहीं दे रही। इस मांग को कई बार प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के समक्ष उठाया जा चुका है, लेकिन अभी तक बढ़ा हुआ वेतन जारी नहीं किया जा रहा। इस साल भी कई नए स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू होने हैं। इन स्कूलों में भी शिक्षकों को रखा जाना है। ऐसे में वोकेशनल के तहत और भी कंपनियां प्रदेश में शिक्षा को लेकर कार्य कर सकती है। वहीं छठी से लेकर जमा दो तक के छात्रों को वोकेशनल के तहत विभिन्न विषयों में छात्रों को पढ़ाया जाएगा।

894 स्कूलों में रखे गए हैं 18 हजार वोकेशनल टीचर

प्रदेश के स्कूलों में एग्रीकल्चर, टूरिज्म सहित अन्य ट्रेड्स के लिए करीब 18 हजार शिक्षक विभिन्न कंपनियों के तहत रखे गए हैं। 894 स्कूलों में ये शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। नए सत्र में 50 नए स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाने हैं, इसके लिए प्रदेश सरकार ने करीब 800 करोड़ के बजट का प्रावधान भी किया है। अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी वोकेशनल एजुकेशन पर फोक्स किया जाना है और यह शिक्षा अब 6वीं कक्षा से शुरू होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App