तीन घंटे से ज्यादा ऑनलाइन पढ़ाई नहीं, विभाग ने प्राइवेट-सरकारी स्कूलों को जारी की अधिसूचना

By: Jun 16th, 2021 12:06 am

प्रतिमा चौहान – शिमला

ऑनलाइन कक्षाओं से परेशान लाखों स्कूली छात्रों का मानसिक तनाव अब कम होगा। प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में अब तीन घंटे से ज्यादा शिक्षक छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं नहीं लगा सकेंगे। सरकार के आदेशों पर शिक्षा विभाग ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना जारी कर सभी प्रिंसीपल, शिक्षक व जिला उपनिदेशकों को साफ किया है कि छोटी से बड़ी कक्षाओं के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई का समय निर्धारित किया जाए। वहीं दो व तीन घंटे से ज्यादा छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं न लगाने के साफ आदेश विभाग ने जारी किए है। विभाग के आदेशों में हवाला दिया गया है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन को हिमाचल के स्कूलों में भी फॉलो किया जाए। बता दें कि प्रज्ञाता गाइडलाइन के तहत अब राज्य के प्राइवेट व सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्ट्रेस फ्री पढ़ाई करवाई जाएगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक प्री प्राइमरी के छात्रों की 30 मिनट से ज्यादा ऑनलाइन कक्षा नहीं लगाई जा सकती।

वहीं, पहली से आठवीं के छात्रों के दो से ज्यादा सेशन नहीं लिए जा सकते। यह भी आदेश जारी किए गए है कि नौवीं से 12वीं के छात्रों के एक दिन में चार से ज्यादा सेशन नहीं होने चाहिएं। शिक्षा विभाग ने पहली से 12 वीं तक के छात्रों की पढ़ाई का पूरा शेड्यूल वेबवसाइट पर डाल दिया है। वहीं ऑनलाइन स्टडी को लेकर जो शर्ते लगाई गई है, उनका पालन करने को कहा गया है। गाइडलाइन के तहत शिक्षकों को छात्रों को सिलेबस खत्म करने की बजाय लर्निंग पर फोकस करना होगा। इसके साथ ही केंद्र की गाइडलाइन में यह भी साफ किया गया है कि प्राइवेट व सरकारी स्कूल के शिक्षक यह सर्वे करें कि कितने छात्रों के पास आईसीटी सुविधा घर पर उपलब्ध है। अगर अधिकतर छात्रों के पास आईसीटी सुविधा यानी कम्प्यूटर, डिजिटल क्याना बार्ड, लैपटॉप हैं, तो पढ़ाई के नए तरीके शुरू करने को कहा गया है। दूसरी शर्त में यह भी कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन शिक्षकों को भी बेस्ट ऑनलाइन सुविधा मुहैया करवाए, ताकि शिक्षकों के पास भी ऑनलाइन स्टडी करवाने के लिए पूरी सुविधा हो।

नई गाइडलाइन के तहत राज्य के शिक्षकों को छात्रों को मैंसिजिंग चैट ग्रुप तैयार करना होगा। इस ग्रुप में छात्रों से स्टडी से लेकर उनकी समस्याओं के बारे में भी इस ग्रुप में चैट करनी होगी। वहीं स्कूल प्रबंधन को अभिभावकों को ईमेल में रखना होगा, इसमें छात्रों की पढ़ाई संबधित अपडेट समय – समय पर करना होगा। इस बारे में सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और उप निदेशकों को इस गाइडलाइन को अपनाने के लिए कहा है। प्रज्ञाता गाइडलाइन शिक्षा विभाग भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट और शिक्षा विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है। (एचडीएम)

ऐसी होगी पहली से 12वीं तक की पढ़ाई

प्रज्ञाता गाइडलाइन का हवाला देते हुए शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि प्री-प्राइमरी के छात्रों की 30 मिनट का एक ही सेशन एक दिन में लेना होगा। पहली से आठवीं के लिए एक दिन में 30 से 45 मिनट के दो सेशन लेने के आदेश दिए गए है। वहीं नवीं से बारहवीं के छात्रों के 30 से 45 के चार सेशन लेने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग के निर्देशों में साफ किया गया है कि बड़े छात्र यानी की नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को दो सेशन के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक दिया जाएग, ताकि वेे मानसिक रूप से खुद को फ्रेश कर सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App