चंबा की अंजलि को मिलेगा राष्ट्रपति अवार्ड

By: Aug 31st, 2021 12:06 am

प्राचीन हस्तशिल्प चंबा रूमाल को बढ़ावा देने के लिए नवाजेंगे महामहिम

दीपक शर्मा — चंबा

चंबा शहर के चौंतड़ा मोहल्ले की अंजलि वकील को प्राचीन हस्तशिल्प चंबा रूमाल के लिए राष्ट्रपति अवार्ड से अलंकृत किया गया है। नवंबर-दिसंबर माह के दौरान दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह के दौरान अंजलि वकील महामहिम राष्ट्रपति के हाथों यह अवार्ड हासिल करेंगी। इस अवार्ड के तौर पर अंजलि वकील को एक लाख रुपए नगद के अलावा शाल और ताम्रपत्र प्रदान किया जाएगा। लंबे अरसे बाद पारंपरिक हस्तशिल्प के लिए चंबा जिला को राष्ट्रपति अवार्ड हासिल होने से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। अंजलि वकील का राष्ट्रपति अवार्ड के लिए चयन होने पर उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लग गया है। अंजलि वकील ने राष्ट्रपति अवार्ड के लिए चयनित होने का सारा श्रेय अपनी सास ललिता वकील को दिया है।

अंजलि का कहना है कि सास ललिता वकील के बेहतर मार्गदर्शन के कारण ही वह अपने सपने को हकीकत में बदल पाई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले वर्ष 2017 में भी राष्ट्रपति अवार्ड के लिए दावेदारी पेश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई, मगर वर्ष 2018 की दावेदारी के दौरान राष्ट्रपति अवार्ड के लिए चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति अवार्ड के लिए चयनित होने की अधिकारिक सूची भी जारी हो चुकी है।

फिलहाल वह अवार्ड हासिल करने संबंधी औपचारिकताएं पूर्ण कर रही है। उम्मीद है कि नवंबर-दिसंबर माह के दौरान दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में यह अवार्ड मिलेगा। उन्होंने कहा कि अपनी सास ललिता वकील के पदचिन्हों पर चलते हुए वह युवा पीढ़ी को पारंपरिक चंबा रूमाल हस्तशिल्प का प्रशिक्षण देंगी, जिससे अधिक से अधिक युवा पारंपरिक हस्तशिल्प की विधा से जुडक़र स्वरोजगार पा सकें। बताते चलें कि अंजलि वकील की सास ललिता वकील को भी चंबा रूमाल के लिए विभिन्न श्रेणी के तीन राष्ट्रपति अवार्ड मिल चुके हैं। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App