ठेकों पर चाइल्ड हेल्पलाइन

By: Aug 26th, 2021 12:10 am

जिला में सभी शराब की दुकानों पर सात सितंबर से पहले अंकित होगा 1098

नगर संवाददाता – धर्मशाला
जिला कांगड़ा के सभी शराब के ठेकों में चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 होगा। इसके लिए बाकायदा कांगड़ा जिला के (देहरा, पालमपुर और बैजनाथ) सर्किल के सभी स्टेट टैक्सेज एंड एक्साइज अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक मनमोहन चौधरी ने बताया कि हमें 1098 में कॉल के माध्यम से नशे से संबंधित मामले प्राप्त होते रहते है, जिसमें 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे तरह-तरह के नशे एवं धूम्रपान की आदतों के शिकार होते जा रहे है और अपने भविष्य को गलत आदतों में पड़कर अंधकारमय बनाते जा रहे हैं। चाइल्डलाइन टीम इस हेतु जिला के सभी 15 विकास खंडों में जाकर जनमानस को विभिन्न नशों से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं।

अधिकारियों को किया सूचित

चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक मनमोहन चौधरी ने बताया कि हमने जिलाधीश को इस बाबत लिखित तौर पर अवगत करवाया था। इस हेतु जिलाधीश ने त्वरित कार्रवाई करते हुए ये मामला टैक्सेज एंड एक्साइज विभाग धर्मशाला को भेजा। डिप्टी कमिश्नर स्टेट टैक्सेज एंड एक्साइज जिला कांगड़ा विनोद सिंह डोगरा ने सर्किल के सभी स्टेट टैक्सेज एंड एक्साइज अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है कि वह अपने सर्किल में आने वाली सभी शराब की दुकानों में सात सितंबर से पहले चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 प्रदर्शित करवाएं। साथ ही ये भी चेतावनी दर्शाए कि 18 साल से कम आयु के बच्चों को शराब बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध है।

सूचना देने वाले का नाम रखा जाता है गुप्त

मनमोहन चौधरी ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 अगर शराब की दुकानों पर प्रदर्शित रहेगा, तो जहां लोगों को यह पता चलेगा कि 18 साल से पहले बच्चों को शराब एवं किसी भी तरह का नशा बेचना प्रतिबंधित है। वहीं, जो बच्चे 18 साल के बच्चे किसी तरह का नशा ले रहे है, उनकी 1098 के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।