अब एचआरटीसी की बसों में नहीं बजेंगे गाने

By: Sep 30th, 2021 12:12 am

हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों से जल्द ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर हटाने के निर्देश, मनमानी पर होगी कार्रवाई

मंगलेश कुमार-हमीरपुर
हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में ड्राइवर व कंडक्टर ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर का जमकर प्रयोग कर रहे हैं, जोकि मोटर वाहन अधिनियम के तहत निषेध है, जिससे यात्री भी सफर के दौरान खासे परेशान हो रहे हैं। निगम ने ऐसे ड्राइवरों व कंडक्टरों को बसों से ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर जल्द से जल्द हटाने के निर्देश दिए हैं, नहीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर से बसों में गाने बजाए जाते हैं। निगम के कुछेक ड्राइवर व कंडक्टर ब्लूटुथ डिवाइस का चलती बसों में प्रयोग करते आम देखे जा सकते हैं। क्योंकि निगम की बसों में साउंड सिस्टम की व्यवस्था नहीं होती है। ऐसे में निगम के ड्राइवरों व कंडक्टरों ने अपनी सुविधा के लिए ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे सफर कर रहे यात्रियों को भी खासा परेशान होना पड़ रहा है।

यात्री लगातार इसकी शिकायत निगम के आलाधिकारियों से कर रहे हैं। हाल ही में हमीरपुर डिपो ने भी अपने ड्राइवरों व कंडक्टरों को ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम जल्द से जल्द बसों से हटाने के निर्देश दिए हैं, ताकि निगम की लांग रूट की बसों में यात्री आरामदायक सफर तय कर सकें। निर्देशों का हमीरपुर डिपो में काफी असर भी देखने को मिला है। निगम ने अपने निर्देशों में कहा है कि एचआरटीसी बसों में ड्राइवर व कंडक्टर द्वारा चलती बसों में ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर का प्रयोग किया जा रहा है, जोकि मोटर वाहन अधिनियम के तहत निषेध है। ऐसे में ड्राइवरों व कंडक्टरों को निर्देश दिए जाते हैं कि वह बसों में लगाए जा रहे ब्लूटुथ डिवाइस स्पीकर का प्रयोग न करें या लगाए गए हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द हटाना सुनिश्चित करें। अगर कोई भी ड्राइवर या कंडक्टर ब्लूटुथ डिवाइस के साथ रंगे हाथ पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ऐसे में निगम के ड्राइवरों व कंडक्टरों में नए आदेशों के बाद हड़कंप मच गया है। बस आपरेटरों ने ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम बसों से हटाकर रख दिए हैं, ताकि वे विभाग की कार्रवाई से बच सकें। (एचडीएम)

आखिर क्या है ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम
ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम आम व्यक्ति के हाथ के बराबर होता है। ये स्पीकर का काम करता है। इसे एक्टिवेट करते ही मोबाइल फोन के ब्लूटुथ से कनेक्ट करना पड़ता है। कनेक्ट होते ही जो गाना मोबाइल में चल रहा होता है, वे ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम में शुरू हो जाता है। मोबाइल में जो भी गाने चलाने जाएंगे, वे ब्लूटुथ डिवाइस सिस्टम के जरिए बस में बैठे सभी यात्री सुन सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App