मनाली नगर परिषद की आय में 70 लाख का इजाफा

By: Sep 14th, 2021 12:17 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मनाली
विश्व विख्यात पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन सीजन के दौरान ट्रैफिक जाम सबसे बड़ी समस्या रहती है। पर्यटन सीजन में यहां पहुंचने वाले सैलानियों को वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग नहीं मिल पाती। लेकिन, पिछले मनाली में फोरलेन सड़क के साथ ही दो बड़ी पार्किंग बनने के बाद इस समस्या से कुछ हद तक राहत मिली है। नई पार्किंग बनने से नगर परिषद की आय में भी लगभग 70 लाख रुपए का इजाफा हुआ है।

नगर परिषद मनाली में नए पुल से लेकर वोल्वो बस स्टैंड तक फोरलेन सड़क के किनारे सैंकड़ों गाडिय़ां खड़ी रहती है। यहां भूतनाथ मंदिर से लेकर पुराने झाडग़ पुल तक दो बड़ी-बड़ी पार्किंगों का नगर परिषद ने निर्माण करवाया है। दोनों पार्किंगों में 200 से 300 वाहनों के खड़े करने की सुविधा है। यहां वाहन खड़े करने के चार्जेज लिए जाते हैं, जिससे नगर परिषद को सालाना लगभग 70 लाख रुपए की आय हो रही है। वहीं, यातायात समस्या से भी काफी हद तक राहत मिल रही है। बताया जा रहा है कि यहां पर पार्किंग निर्माण के लिए नगर परिषद के अध्यक्ष ने मामला नेशनल हाईवे से उठाया। जिसके साकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

स्वच्छता की ओर दिया विशेष ध्यान
इस बारे में जानकारी देते हुए चमन कपूर, अध्यक्ष नगर परिषद मनाली ने कहा कि नई नगर परिषद बने के बाद मनाली में स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिया गया। इसके लिए घर-घर कचरा उठाने की योजना को और अधिक सुदृढ़ किया गया, जिससे अकसर गंदगी से भरे रहने वाले कुछ स्थल अब साफ सुथरे नजर आने लगे हैं। नगर परिषद ही नहीं बल्कि नगर परिषद के साथ लगते कुछ ग्रामीण इलाकों में भी नगर परिषद का वाहन कूड़ा एकत्रित कर रहा है। नगर परिषद की आय बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। पार्किंग का निर्माण कर जहां ट्रैफिक जाम की समस्या से कुछ राहत मिली है, वहीं आय में भी लगभग 70 लाख का इजाफा हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App