नदी पार करने को जान जोखिम में

By: Sep 13th, 2021 12:17 am

उपायुक्त ने तीर्थन घाटी के बाड़ीरोपा में नदी पर निर्माणाधीन पुल का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जल्द पुल तैयार करने के निर्देश

निजी संवाददाता — गुशैणी
जिला कुल्लू में उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत कंड़ीधार के बाड़ीरोपा नामक स्थान पर तीर्थन नदी के ऊपर बनने वाले पुल का निर्माण कार्य कई वर्षों से अधर में लटका पड़ा है। शुक्रवार को उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने इस निर्माणधीन पुल का निरीक्षण किया तथा संबंधित विभागों को इसके निर्माण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण हेतु धन की कमी नहीं होने दी जाएगी तथा इसके शीघ्र निर्माण के लिए अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया जाएगा। इस मौके पर उपमंडल बंजार के प्रशासनिक अधिकारी, ब्लॉक समिति चेयरमैन लता देवी, ग्राम पंचायत कंडीधार के जनप्रतिनिधि और सदस्यगण मौजूद रहे। इसके साथ ही उपायुक्त कुल्लूू ने कंडीधार के प्राइमरी स्कूल भवन का भी निरीक्षण किया तथा लोगों की मांग पर यहां पर चारदीवारी लगाने के भी अधिकारिओं को निर्देश दिए हैं।

तीर्थन घाटी की ग्राम पंचायत कंडीधार के गांव जावल, रौनाल, छामनी, घाटाधार, नड्डाहर और रोपाजौल के लोग कई वर्षों से इस पुल को तैयार होने की राह देख रहे हैं, लेकिन वर्षों बीत जाने पर भी यह पुल लोगों की सुविधा के लिए तैयार नहीं हो सका है, जिस कारण लोगों में भारी रोष व्याप्त है। अभी तक लोग यहां पर बने अस्थायी रोप-वे झूले से ही जान जोखिम में डाल कर तीर्थन नदी के आर पार का सफर करने को मजबूर हैं। गौरतलब है कि इस स्थान पर झूला पार करते हुए अभी तक दो लोग अपनी जिंदगी से भी हाथ दो बैठे हैं। इस झूले को आर-ेपार करने में स्कूली छात्रों, बीमार और बुजुर्ग व्यक्तियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वर्षों पहले से इस स्थान पर लोगों द्वारा नदी को आर-पार करने के लिए अस्थायी पुल का निर्माण किया जाता था, जो कुछ साल पहले इस स्थान पर स्थानीय पंचायत द्वारा लोगों की सुविधा के लिए एक अस्थायी रोप-वे झूले का निर्माण किया गया है, जो अब काफी पुराना व जर्जर हो चुका है।

इस स्थान पर मत्स्य विभाग द्वारा तीर्थन नदी में एक झील का निर्माण किया गया है, जिस कारण यहां पर जल स्तर काफी फैल गया है और बरसात के मौसम में तो यहां से सफर करना बहुत ही खरनाक होता है। बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी भी गत वर्ष इस स्थान का जायजा ले चुके हंै तथा इसके निर्माण कार्य हेतू उचित बजट का प्रावधान भी किया था, लेकिन आजदिन तक यह पुल कागजी फाइलों से धरातल पर नहीं उतर सका है, जिस कारण आज भी इस स्थान पर लोगों को इस झूले से आवाजाही करने का खतरा मोल लेना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत कंडीधार के उपप्रधान मोहिंद्र सिंह ने बताया कि कुछ वर्ष पहले मनरेगा योजना के तहत इस स्थान पर स्थायी पुल का निर्माण का कार्य आरंभ हुआ था, लेकिन अभी तक यह लोगों की आवाजाही के लिए तैयार नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि लोगों की मांग पर ही उपायुक्त कुल्लू से इस स्थान का निरीक्षण करवाया गया है तथा ग्रामीणों को होने वाली समस्या से अवगत करवाया है, जिन्होंने इस पुल के शीघ्र निर्माण का आश्वासन दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App