अफसर जल्द निपटाएं एम्स के मसले, सीएम ने कोठीपुरा पहुंचकर जांचा एक-एक विभाग का काम

By: Sep 8th, 2021 12:07 am

सीएम जयराम ठाकुर ने कोठीपुरा पहुंचकर खुद जांचा एक-एक विभाग का काम

अश्वनी पंडित – बिलासपुर

बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में वाटर व पावर सप्लाई के कार्य में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने संबंधित विभागों के अफसर तलब किए। अफसरों को इस साल दिसंबर माह के अंत तक एम्स के लिए वाटर व पावर सप्लाई उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया। एम्स प्रबंधन ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि प्रथम चरण का निर्माण कार्य 30 जून, 2022 तक पूर्ण हो जाएगा। एमबीबीएस का दूसरा बैच इस वर्ष के अंत या फिर आगामी वर्ष के जनवरी माह तक आरंभ कर दिया जाएगा। अगले माह ओपीडी शुरू की जाएगी, जिसके लिए जरूरी टेस्टिंग मशीनें जल्द ही संस्थान में स्थापित की जाएंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रिव्यू मीटिंग में एम्स प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारियों को ओपीडी शुरू करने के लिए निर्देश दिए। इसके साथ ही निर्माण से संबंधित सभी मसलों का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार एम्स के निर्माण से सम्बन्धित सभी मुद्दों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को संस्थान के लिए विद्युत आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करने तथा निर्धारित समय अवधि में स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए एम्स में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए। अभी तक कैंपस में 1300 वाहनों को पार्क करने की सुविधा है, लेकिन मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों के लिए कहीं बाहर उपयुक्त जगह का चयन कर पार्किंग निर्माण के लिए निर्देश दिए। इसके अलावा तीमारदारों के रात्रि ठहराव के लिए एक सरायं तैयार करने के लिए योजना बनाने को कहा।

इस मौके पर एम्स के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि एम्स के प्रथम चरण का निर्माण कार्य 30 जून, 2022 तक पूर्ण हो जाएगा और एमबीबीएस का दूसरा बैच इस वर्ष के अंत अथवा आगामी वर्ष के जनवरी माह तक आरंभ कर दिया जाएगा। एम्स के अधिकारियों ने यह भी अवगत करवाया कि यहां ओपीडी सेवाएं अगले माह तक आरम्भ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। संस्थान में मई से टेलीमेडिसन सेवाएं आरंभ कर दी गई हैं तथा जून सेअस्पताल बिलासपुर में भी ओपीडी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और अब तक 8000 लोगों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा चुकी हैं। (एचडीएम)

एम्स के समीप स्कूल खोलने के लिए मांगी जमीन

मुख्यमंत्री ने संस्थान के एमबीबीएस के छात्रों के साथ भी संवाद किया। एम्स के निदेशक वीर सिंह नेगी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें संस्थान की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया। उन्होंने प्रदेश सरकार से संस्थान के आसपास विद्यालय खोलने के लिए भूमि प्रदान करने का भी आग्रह किया। इस अवसर पर अधिकारियों ने एम्स निर्माण कार्य से संबंधित प्रस्तुति भी दी।

रिव्यू मीटिंग में ये भी रहे मौजूद

बैठक में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, विधायक जेआर कटवाल, राज्य आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकरण बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, उपायुक्त पंकज रायए पुलिस अधीक्षक वीरंद्र तोमर तथा एम्स के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

दूसरी डोज का लक्ष्य पूरा करने पर जोर

बिलासपुर – हिमाचल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने में शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करके देश भर में पहला स्थान अर्जित करने के बाद प्रदेश सरकार अब दूसरी डोज के लक्ष्य को पूरा करने में जुट गई है। इसके लिए 30 नवंबर तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रदेश में अभी तक दूसरी डोज का लक्ष्य 35 प्रतिशत तक पूरा किया जा चुका है। यह खुलासा प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को बिलासपुर के परिधि गृह में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक से बातचीत करते हुए किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सदर विधायक सुभाष ठाकुर के पैतृक गांव बघड़ी पहुचंकर उनके पिता सदाराम ठाकुर के निधन पर शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार एवं पार्टी के प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल, राज्य आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकरण बोर्ड के वाइस चेयरमैन रणधीर शर्मा, झंडूता के विधायक जेआर कटवाल, जिलाध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान व पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य स्वदेश ठाकुर सहित कई अन्य पदाधिकारियों ने विधायक के घर पहुंचकर शोक व्यक्त किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App