चार साल में बनेंगे 200 से अधिक एयरपोर्ट, कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण पर बोले पीएम

By: Oct 21st, 2021 12:07 am

एजेंसियां — कुशीनगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है. इसके बाद पीएम मोदी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इससे पहले पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचे और कुशीनगर में बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण किये जाने वाले राजकीय मेडिकल कालेज, कुशीनगर की आधारशिला रखी। वहीं 180 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 12 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकास के जरूरी एवियशेन सेक्टर की मजबूती के लिए कटिबद्ध केंद्र सरकार उड़ान योजना के तहत आने वाले तीन-चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट और सीप्लेन के लिए वाटरपोर्ट तैयार करने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के अंतर्गत 900 से अधिक हवाई रूट स्वीकृत किए गए हैं और उनमें से 350 पर हवाई सेवा भी शुरू हो गई है। साथ ही 50 से अधिक एयरपोर्ट चालू हुए हैं। इसका प्रभाव सामान्यजन में भी दिखने लगा है। मध्यम वर्ग के अधिक लोग हवाई सेवा का लाभ लेने लगे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इस पर लगातार काम हो रहा है। हाल ही में एयर इंडिया से जुड़ा एक बड़ा कदम देश ने उठाया है। यह देश के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। ऐसा ही एक रिफार्म डिफेंस एयरस्पेस का सिविल यूज के लिए भी उठा है। इससे कई रूट पर दूरी व समय की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि एविएशन सेक्टर में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए पांच एयरपोर्ट पर आठ नई फ्लाइंग एकेडमी स्थापित करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। कुछ सप्ताह में ही दिल्ली से कुशीनगर के लिए स्पाइसजेट की सीधी उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।

लेटे हुए बुद्ध के पीएम मोदी ने किए दर्शन

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन के बाद कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर का दौरा किया। पीएम मोदी ने मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा की पूजा-अर्चना कर चीवर चढ़ाया। यूपी के कुशीनगर जिला में स्थित महापरिनिर्वाण मंदिर को पूरी दुनिया में बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर में भगवान बुद्ध की 6.1 मीटर ऊंची मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में रखी है। इस मूर्ति से उस काल का पता चलता है, जब 80 वर्ष की आयु में भगवान बुद्ध ने अपने पार्थिव शरीर को छोड़ दिया था। इसके बाद भगवान बुद्ध हमेशा के लिए जन्म और मृत्यु के बंधन से मुक्त हो गए थे, यानी उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो गई थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App