रिलायंस देश की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता कंपनी, वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर की सूची जारी, टॉप 100 में चार कंपनियां

By: Oct 15th, 2021 12:06 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

फोब्र्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता-2021 की वार्षिक सूची जारी की है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को भारत में पहला स्थान दिया गया है। इस सूची में विश्व स्तर पर दुनिया की 750 बहुराष्ट्रीय और बड़ी कंपनियों को शामिल किया गया है, जिसमें रिलायंस 52वें नंबर पर है। पहले 100 में स्थान बनाने वाली अन्य भारतीय कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक 65वें स्थान, एचडीएफसी बैंक 77वें स्थान और एचसीएल टेक्नॉलोजी 90वें पायदान पर है। कोविड महामारी के दौरान सबसे बुरे वक्त में यह उपलब्धि हासिल करना महत्त्वपूर्ण है। कोविड के वक्त जब हर तरफ काम धंधे ठप्प पड़े थे, नौकरियां खत्म हो रही थीं, ऐसे बुरे दौर में रिलायंस ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी के वेतन में कटौती न की जाए।

वह नौकरी की चिंता किए काम कर सके। साथ ही उसकी चिकित्सा आवश्यकताओं और उसके परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा गया। रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि जो कर्मचारी दुर्भाग्य से कोरोना के कारण साथ छोड़ गए थे, उनके आश्रितों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे। बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी कर फोब्र्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की वार्षिक सूची तैयार की है। रैंकग निर्धारित करने के लिए, स्टेटिस्टा ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले 58 देशों के 1,50,000 कर्मचारियों का सर्वे किया।

विश्व में सैमसंग टॉप पर

‘फोब्र्स वल्र्ड बेस्ट एम्प्लॉयर-2021’ की सूची में दक्षिण कोरिया की सैमसंग ने दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता होने का खिताब अपने नाम किया है। दूसरे से सातवें स्थान पर अमरीकी कंपनियों का कब्जा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App