एचआरटीसी के बेड़े में नई बसें जल्द

By: Nov 10th, 2021 12:16 am

निगम के कई डिपुओं में खल रही बसों की कमी होगी दूर, सरकार और उच्चाधिकारी में चर्चा

मणिकुमार-मंडी
प्रदेश सरकार जल्द ही एचआरटीसी को नई बसों की सौगात दे सकती है, जिससे निगम के विभिन्न डिपुओं में खल रही बसों की कमी दूर हो सकती है। बता दें कि उपचुनावों के दौरान बसों की चुनावी ड्यूटी लगी होने के चलते डिपो संचालकों को दिवाली पर अतिरिक्त बसें चलाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जिससे अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए लोकल रूटों पर कई बसों को बंद किया गया। वहीं, मंडी डिवीजन के तहत कुल 650 बसें हैं और 600 के करीब रूट हैं। जिसमें से करीब 256 बसें चुनावी ड्यूटियों में लगी हुई थीं।

इसके साथ उपचुनावों के दौरान 30 अक्तूबर को विभिन्न पोलिंग बूथों पर जवानों को छोडऩे व लाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा निगम के मंडी डिविजन को बस सुविधा देने की मांग की गई थी, लेकिन चुनावों में बसों की व्यस्तता के चलते व अतिरिक्त बसों के न होने से पुलिस विभाग को निगम की बसें नहीं मिल पाई थीं, जिससे बसों की कमी के चलते एचआरटीसी को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, इस दिवाली पर अतिरिक्त बसें मंडी डिविजन के तहत करीब 20 बसों को चलाया गया था। जो कुल्लू, सरकाघाट व मंडी से चंडीगढ़, बद्दी व दिल्ली के लिए चलाई गई थीं। बता दें कि लंबे रूटों के लिए अच्छी कंडीशन की बसों की जरूरत होती है। वहीं, नई बसें निगम को मिलती हैं तो निगम की लंबे रूटों के लिए बसों की परेशानी भी हल हो जाएगी।

दो माह से चल रही प्रस्ताव पर चर्चा
मंडी डिविजन के डीएम डा. संतोष कुमार ने कहा कि इस संबंध में प्रदेश सरकार द्वारा एचआरटीसी को नई बसें देने के लिए बीते दो माह से प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। प्रदेश सरकार अगर इस प्रस्ताव को पास करती है तो जल्द ही एचआरटीसी को नई बसें मिल सकती हैं।
3032 के करीब चल रही निगम की बसें
वहीं, हिमाचल प्रदेश एचआरटीसी यूनियन के प्रधान मान सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में हिमाचल प्रदेश में 3032 के करीब बसें चल रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश सरकार एचआरटीसी को नई बसें देती है तो सभी डिपो में नई बसों की कमी पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि लंबे रूटों के लिए अच्छी कंडीशन की बसों की जरूरत होती है। लेकिन निगम की पुरानी बसों को ही रिपेयर कर लंबे रूटों के लिए लगाना पड़ रहा है। एचडीएम


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App