शिमला-कालका ट्रैक पर फिर दौड़ेगी पैसेंजर ट्रेन

By: Nov 10th, 2021 12:23 am

कोविड के बाद डेढ़ साल से बंद है ट्रेन; अब उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन ने मुख्य कार्यालय दिल्ली को भेजा प्रस्ताव,लोगों को जल्द मिलेगी सुविधा

संतोष कुमार-शिमला
कोविड के शुरुआत में ही बंद हो गई शिमला-कालका पैसेंजर टे्रन अब जल्द शुरू हो सकती है। सस्ती दरों वाली यह टे्रन लोगों के लिए बहुत लाभदायक थी, क्योंकि इस ट्रेन में शिमला से कालका तक मात्र 30 रुपए किराया लगता था और लोग इसका भरपूर लाभ उठाते थे, लेकिन कोविड का दौर शुरू होने के उपरांत इस ट्रेन को बंद कर दिया गया है और यह ट्रेन करीब डेढ़ साल से फिर से शुरू नहीं हो सकी है।

अब उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन ने इस ट्रेन को फिर से शुरू करने के लिए मुख्य कार्यालय दिल्ली से पत्राचार किया है और वहां से मंजूरी मिलने के उपरांत इसे दोबारा पटरी पर उतारा जाएगा। यह ट्रेन लोगों को कार्यालय पहुंचने और सस्ती दरों पर सफर का सुख देती थी, लेकिन लोग इससे वंचित हो गए है। (एचडीएम)

ट्रैक पर दौड़ती हैं पांच ट्रेन व एक रेल कार
उत्तर रेलवे की मौजूदा समय में छह ट्रेनें चल रही हैं, जिसमें पांच ट्रेनें और एक रेल मोटर कार सेवारत है। आजकल इन ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी 80 फीसदी है, क्योंकि पर्यटकों ने प्रदेश की राजधानी का रूख किया है और आगामी एक सप्ताह तक लगभग सभी ट्रेनें बुक है। शिमला-कालका ट्रैक पर रेल मोटर कार (04505) , शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस (04515), शिमला फेस्टिवल स्पेशल हिमालयन क्वीन (04515), शिमला फेस्टिवल स्पेशल (04529), कालका-शिमला स्पेशल (04543) और कालका-शिमला स्पेशल (04517) विस्ताडोम ट्रेन चलती है। ये ट्रेनें सुबह 10:40 से शुरू होकर सायं छह बजे तक चलती हैं।
यह है रेलवे में अभी किराया
रेलवे में मौजूदा समय में हिमाचल क्वीन में 260, कालका फेस्टिवल स्पेशल में 65, रेल मोटर कार में 800 रुपये, शिमला-कालका स्पेशल में 300 रुपए, शिमला-कालका स्पेशल में 305, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस में 345, शिवालिक डीलक्स स्पेशल में 470 रुपये शिमला से कालका तक किराया लगता है, जबकि पैसेंजर ट्रेन में मात्र 30 रुपये में सफर तय हो जाता था।

पैंसेजर के दो डिब्बे स्पेशल ट्रेन में
शिमला रेलवे स्टेशन के अधीक्षक जोगिंद्र सिंह वोहरा ने बताया कि पैसेंजर ट्रेन कोविड के दौरान से ही बंद है और स्पेशल ट्रेन में पैंसेजर के दो डिब्बे लगाए गए हंै, जिसमें शिमला-कालका का किराया 50 रुपए है।
दिल्ली हैडक्वार्टर को भेजा प्रोपोजल
उत्तर रेलवे अंबाला डिवीजन के पीआरओ समीर शर्मा ने बताया कि शिमला-कालका पैसेंजर ट्रेन को शुरू करने की प्रोपोजल दिल्ली स्थित मुख्य कार्यालय को भेजी गई है और वहां से मंजूरी मिलने के उपरांत इस सेवा को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।
118 साल का हो गया कालका-शिमला रेल ट्रैक
ऐतिहासिक कालका-शिमला रेलवे ट्रैक 118 साल का हो चुका है। 9 नवंबर 1903 को कालका-शिमला रेलमार्ग की शुरुआत हुई थी। यह रेलमार्ग उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन के तहत आता है। हालांकि दो वर्ष पहले सफर को और रोमांचक बनाने व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विस्ताडोम कोच ट्रैक पर उतारे हंै, लेकिन छह ट्रेनें चलने के बावजूद पैसेंजर ट्रेन अभी तक शुरू नहीं हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App