गेहूं की डिमांड बढ़ी, ऊना में हाथों-हाथ बिक रहा गेहूं का बीज

By: Nov 10th, 2021 12:16 am

बीज बिक्री केंद्र में किसानों की लगी लंबी लाइनें, चार हजार क्विंटल की भेजी डिमांड

नगर संवाददाता-ऊना
ऊना जिला में इस दफा गेहूं के बीज की डिमांड बढ़ गई है। ऊना में स्थित कृषि विभाग के बीज बिक्री केंद्र में किसान लंबी-लंबी कतारों में लग कर बीज की खरीददारी कर रहे है। मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों ने गेंहूं की बिजाई को कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है और बिजाई के लिए सरकारी बीज पर ही भरोसा जता रहे है। ऊना सब्जी मंडी में स्थित विभाग के बीज केंद्र में सुबह से ही किसानों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी, लंबी कतारों में लगने के बाद ही किसानों को बीज मिल पाया। कृषि विभाग द्वारा केवल ऊना ब्लॉक में ही 4 हजार क्विंटल बीज की डिमांड भेजी गई है। वहीं, जिला भर में इस बार 12 हजार क्विंटल से भी ज्यादा बीज की बिक्री होने की आशा है। बताते चले कि जिला ऊना को अन्न पैदा करने वाला जिला कहा जाता है। ऊना जिला में 34 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है, लेकिन इस दफा मौसम साथ देने के चलते किसानों का गेहूं की खेती के प्रति रुझान बढ़ गया है।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिला में सरकार द्वारा दिए जाने वाले गेहूं के बीज की डिमांड बढ़ती जा रही है। जिला में वर्ष 2019 में कृषि विभाग द्वारा 9 से 10 हजार क्विंटल बीज बेचा गया था जबकि वर्ष 2020 में विभाग द्वारा 12 हजार क्विंटल बीज मंगवाया गया था लेकिन इस दफा जिला में गेहूं के बीज की डिमांड और ज्यादा बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। विभाग द्वारा जितना भी बीज बिक्री केंद्रों में भेजा जा है वो हाथों हाथ ही बिक रहा है। इस बार ऊना ब्लॉक द्वारा ही 4 हजार क्विंटल बीज की डिमांड भेजी गई है। ऊना की सब्जी मंडी में स्थित बीज बिक्री केंद्र में बीज की खरीद के लिए सुबह से ही किसान लाइनों में लगना शुरू हो गए थे। बीज बिक्री केंद्र के अलावा विभाग द्वारा कई सोसायटियों में भी बीज उपलब्ध करवा दिया है, ताकि लोगों को बीज की खरीद के लिए दूर न जाना पड़े। कृषि विभाग के अधिकारी बलदेव शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा गेहूं के बीज की तीन किस्में बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दी गई है और किसान बीज खरीदने में खासी दिलचस्पी दिखा रहे है।

किसानों को मुहैया करवाया जा रहा है बीज

कृषि विभाग के उपनिदेशक अतुल डोगरा ने बताया कि किसानों को कृषि विक्रयों केंद्रों के जरिये गेहंू का बीज मुहैया करवाया जा रहा है। इस बार 12 हजार क्विंटल गेहंू के बीज की डिमांड भेजी गई थी। उसे अब विक्रयों केंद्रों के जरिये किसानों तक पहुंचाया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App