कंपनी मालिक-मैनेजर पांच दिन के रिमांड पर, फर्जी बिलिंग से अवैध कारोबार के मामले में किए थे गिरफ्तार

By: Dec 5th, 2021 12:06 am

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में फर्जी बिलिंग से एनडीपीएस दवाओं के अवैध कारोबार के मामले में किए थे गिरफ्तार

विपिन शर्मा — बीबीएन

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में फर्जी बिलिंग के जरिए एनडीपीएस दवाओं के अवैध कारोबार के मामले में गिरफ्तार फार्मा ट्रेडिंग कंपनी के मालिक व मैनेजर को कोर्ट ने पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। स्टेट सीआईडी की टीम रिमांड के दौरान जहां आरोपी द्वारा चलाए जा रहे संभावित अंतरराज्यीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट के बारे में जानकारी जुटाएगी, वहीं कंपनी द्वारा बेची गई दवाओं की पड़ताल के लिए रविवार को राजस्थान, पंजाब व यूपी में दबिश देगी। बता दें कि शुरुआती पड़ताल में करीब 100 करोड़ के लेन-देन का पता चला है। इसके अलावा यह भी पता लगाया जा रहा है कि आरोपी इन दवाओं को किन-किन कंपनियों से खरीदते थे और बरनाला (पंजाब) स्थित फार्मा कंपनी में किन-किन दवाओं का उत्पादन किया जा रहा था।

इसके अतिरिक्त आरोपियों के लिए थर्ड पार्टी मैन्यूफैक्चिरिंग करने वाली कंपनियों और आरोपी के देश भर में सक्रिय डीलर नेटवर्क का भी पता लगाया जा रहा है। स्टेट सीआईडी के नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल यूनिट ने राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण की शिकायत पर गत शुक्रवार बद्दी में दबिश देते हुए जैनेट फार्मा ट्रेडिंग कंपनी के मालिक दिनेश बंसल व मैनेजर सोनू सैणी को गिरफ्तार किया था। यूनिट ने जैनेट कंपनी के जीरकपुर स्थित आफिस व बद्दी में गोदाम पर एक साथ छापामारी कर भारी मात्रा में नाइट्राज़ेपम, कोडीन, एटिज़ोलम और अल्प्राज़-स्टैक्ड की एक बड़ी खेप को जब्त किया है, जिनके सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे दिए गए हैं। इसके अलावा डीएसपी दिनेश शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने लैपटाप, कम्प्यूटर सहित कई अहम साक्षय कब्जे में लिए हैं। राज्य औषधि नियंत्रक बददी के अधिकारियों ने स्टेट सीआईडी को थोक दवा लाइसेंस धारक ट्रेडिंग कंपनी मेसर्स जैनेट फार्मास्युटिकल्स के खिलाफ शिकायत दी थी। (एचडीएम)

कई उद्योग जांच के दायरे में

राज्य औषधि नियंत्रक नवनीत मारवाह ने कहा कि वर्ष 2018-19 में नशा आधारित उत्पादों के लिए 798, 2019-20 में 1268 और इस वर्ष अब तक 884 फर्मों का निरीक्षण किया गया है। कुछ वर्षों में कालाअंब और बद्दी में लगभग चार नकली ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया गया है। इस तरह के कुछ और निर्माता प्राधिकरण की जांच के दायरे में हैं ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App