एनआईटी में 1057 होनहारों को बांटी डिग्रियां, चारू सहगल को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर निदेशक पदक

By: Dec 12th, 2021 12:03 am

ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में मनाया संस्थान का 12वां दीक्षांत समारोह

कार्यालय संवाददाता— हमीरपुर
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का 12वां दीक्षांत समारोह संस्थान के सभागार में शनिवार को ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि शिक्षा एवं कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तथा विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े। संस्थान के निदेशक एवं अभिशाषक परिषद के सह अध्यक्ष प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान यूजी-पीजी और पीएचडी स्तर पर कुल 1057 उपाधियां प्रदान की गईं। समारोह में 23 पीएचडी उपाधि प्राप्तकर्ता एवं 33 पदक विजेता स्वयं प्रत्यक्ष रूप से उपस्थिति रहे एवं अन्य सभी छात्रों, उनके अभिभावकों, विशिष्ट पूर्व छात्रों, आमंत्रित अतिथियों तथा अन्य सभी तक लोगों के लिए कार्यक्रम का ऑनलाइन वेबकास्ट किया गया। इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की छात्रा चारु सहगल को वर्ष 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर छात्र के रूप में निदेशक पदक से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा यूजी तथा पीजी कार्यक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और विशिष्ट उपलब्धियों के लिए मेधावी छात्रों को 36 स्वर्ण, 10 रजत और 11 कांस्य पदक प्रदान किए गए। इंजीनियरिंग के यूजी पाठ्यक्रम के लिए छह छात्र-छात्राओं आयुष तिवारी मैकेनिकल इंजीनियरिंग, संजना इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, मंयक धीमान कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, उज्ज्वल गुप्ता कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, निखिल चौधरी सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग, दिव्या सिंह वास्तुकला स्वर्ण पदक से नवाजे गए। इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग के पीजी पाठ्यक्रम के लिए, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम में भाग लिया, सफीना नजीर जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग और अंडर ग्राउंड स्ट्रक्चर सिविल इंजीनियरिंग, विकास डधवाल स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग, प्रभात शर्मा परिवहन प्रणाली इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग, भारती शर्मा जल संसाधन इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग, शुभम केतन शर्मा पर्यावरण इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, सुनील कुमार, थर्मल इंजीनियरिंग सीएफडी और एचटीए मैकेनिकल इंजीनियरिंग, अक्षय शर्मा, सीएडी-सीएएमए मैकेनिकल इंजीनियरिंग, जी विष्णु पवन रेड्डी, वीएलएसआई डिजाइन स्वचालन और तकनीक, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, अनुदिता गौर वीएलएसआई डिजाइन ऑटोमेशन एंड टेक्निक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, वंशज शर्मा इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (दोहरी उपाधि) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंगय, नीतीशा नेगी कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, सलोनी लड्ढा कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (दोहरी उपाधि) कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, सुश्री स्नेहा सारा वर्गीज, आर्किटेक्चर मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर, मेघाली रसायन विज्ञान मास्टर ऑफ साइंसय, आकांक्षा गणित और क प्यूटिंगए मास्टर ऑफ साइंस को स्वर्ण पदक से नवाजा गया। संस्थान के निदेशक एवं अभिशाषक परिषद के सह अध्यक्ष प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने दीक्षांत समारोह का उद्घाटन किया।

संस्थान के शिक्षकों द्वारा पिछले एक वर्ष में लगभग 11 राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पेटेंट/आईपीआर दाखिल किए हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा संस्थान के छह शिक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में दुनिया के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों में सूचीबद्ध किया गया है। विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सभी पदक एवं उपाधि प्राप्तकर्ताओं को उनकी सराहनीय उपलब्धियों के लिए बधाई दी।

हर पांच साल में दोगुनी करेंगे छात्रों की संख्या
संस्थान ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रावधानों को लागू करने के लिए आवश्यक पहल प्रारंभ कर दी है। संस्थान प्रत्येक पांच वर्ष में छात्रों की संख्या को दोगुना करने के लिए तत्पर रहेगा, ताकि उच्चतर शिक्षा में सकल नामांकन में सुधार के लिए भारत सरकार के वर्ष 2035 तक 3.5 करोड़ छात्र-छात्राओं के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।
पांच महीनों में 60 फीसदी छात्रों को रोजगार
संस्थान के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल ने वर्ष 2020-21 में लगभग 100 संगठनों की मेजबानी की और महामारी की चुनौतियों के बावजूद संस्थान का समग्र प्लेसमेंट इंडेक्स लगभग 66 फीसदी था। जुलाई, 2021 से शुरू होने वाले वर्तमान प्लेसमेंट सत्र के लिए संस्थान प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल ने पहले पांच महीनों में ही लगभग 80 कंपनियों की मेजबानी की है और लगभग 60 फीसदी छात्रों को रोजगार दिया जा चुका है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App