बर्फ हटाने को मशीनरी तैयार रखें अधिकारी

By: Dec 8th, 2021 12:55 am

नगर निगम आयुक्त ने बर्फबारी से निपटने को अफसरों के साथ की बैठक, शिमला शहर को बांटकर विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी की तय
स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
शिमला में हिमपात होते ही आगामी दिनों बर्फबारी में लोगों को परेशानी न हो इसके लिए नगर निगम ने पूरी तैयारियां करते हुए विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। इस संदर्भ में नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई और अधिकारियों को निर्देश दिए कि बर्फबारी की सूरत में लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए मुकम्मल प्रयास किए जाएं। बैठक में संयुक्त आयुक्त अजीत भारद्वाज, डा.चेतन चौहान, राजेश ठाकुर, गोपेश बैहल, संजीव गुप्ता, प्रवीण जिंटा, योगेंद्र कश्यप, राकेश, मुनीष राणा, राकेश चौधरी, अमर सिंह आदि उपस्थित रहे। नगर निगम आयुक्त ने आगामी बर्फ के मौसम में नगर निगम द्वारा निभाये जाने वाले दायित्वों को तत्परता एवं प्रभावी रूप से निष्पादित किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। मार्ग एवं भवन विभाग के अधिशाषी अभियंता को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया है।

ये होंगे निगम के विभिन्न विभागों के काम
बैठक में निर्णय लिया गया है कि निगम के विभिन्न विभागों द्वारा आगामी बर्फ के मौसम के दौरान समुचित कार्य किए जाएंगे। इसके तहत निगम क्षेत्र में सड़कों/मार्गों से बर्फ हटाने के लिए मार्ग एवं भवन विभाग के अधिशासी अभियंता को जेसीबी, लेबर तथा कोई अन्य प्रबंध जो आवश्यक हो, निश्चित समय पर करना सुनिश्चित करेगें। गाडिय़ों में चेन लगाना भी सुनिश्चित करेगें व समय से पूर्व जेसीबी व रोबट इत्यादि की मुरम्मत करके गाडिय़ों को बर्फ के मौसम के लिये तैयार रखेंगें तथा पेड़ों के गिरने से बाधित सड़कों से गिर हुए पेड़ हटवाने हेतु विद्युत आरा मशीन का प्रबंध करेंगे। विभाग को निर्देश दिए गए कि भारी बर्फबारी के दौरान बिजली आपूर्ति न होने पर बर्फ से गिरने वाले पेड़ों को हटवाना सुनिश्चित करें।

बर्फबारी के दौरान मार्ग एवं भवन विभाग की सभी गाडिय़ों को एमसी स्टोर फागली में पार्क किया जाएगा, ताकि गाडिय़ों को इधर-उधर भेजने में सुविधा हो। भारी बर्फबारी के कारण उत्पन्न आपात स्थिति के दृष्टिगत चालकों के लिए सूद सभा राम मंदिर धर्मशाला में दो कमरे बुक किए जाएंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि बर्फ के मौसम से पहले नालियों की जांच और सफाई करना सुनिश्चित किया जाए, क्योंकि जब बर्फ नालियों को कवर करती है तो बर्फ के कारण नालियां कवर हो जाती है और इन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है । जिस क्षेत्र में लैंड स्लाइड होने की संभावना हो, उनका निरीक्षण करके उपचारात्मक कदम उठा कर उन्हें समय पर ठीक करना अधिकारी सुनिश्चित करें। विभिन्न सड़कों/मार्गों को जोडऩे वाले चौक की मरम्मत करना भी सुनिश्चित करें, क्योंकि बर्फ गिरने पर पैदल चलने वालों के लिए नालियों और सड़कों पर पॉट-होल की पहचान करना मुश्किल हो जाता है, जो दुर्घटनाओं का कारण बनते है। बर्फ को सड़कों से हटाना, विशेष रूप से अस्पतालों को जाने वाली सड़कों से बर्फ को हटाने में पहली प्राथमिकता दी जाए।

प्राथमिकता वाली यह हैं सड़कें
शहर की जिन सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर हटाना है, उनमें कार्ट रोड़ से एडवांस स्टडीज व एजी चौक से विधानसभा तक की सड़कों से बर्फ को हटाने का दायित्व कनिष्ठ अभियंता विचित्र सिंह व चंद्रशेखर का होगा। एजी चौक से संजौली वाया रिज आईजीएमसी व कार्ट रोड़ से शिल्ली चौक वाया हाई कोर्ट तक की सड़कों से बर्फ को हटाने का दायित्व कनिष्ठ अभियंता प्रवीण जिंटा व मुकुल का होगा । शिल्ली चौक से छोटा शिमला वाया ओक ओवर रोड़ व केएनएच तक की सड़कों से बर्फ को हटाने का दायित्व कनिष्ठ अभियंता राकेश चौधरी व दिनेश ठाकुर का होगा। राजभवन रोड़, छोटा शिमला सड़कों से बर्फ को हटाने का दायित्व कनिष्ठ अभियंता निकम का होगा।

लक्कड़ बाजार से ऑकलैंड स्कूल वाया व्हाईट होटल व स्कैडंल प्वांइट से रिवॉली बस स्टैंड तक की सड़कों से बर्फ को हटाने का दायित्व कनिष्ठ अभियंता राकेश कुमार का होगा। इसके अलावा बैठक में निर्देश दिए गए कि यदि आवश्यक हो तो समस्त सड़कों/मार्गों से बर्फ हटाना सुनिश्चित करेंगे। औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत बर्फ हटाने के लिए अतिरिक्त लेबर का उचित संबंधित वार्डों के कनिष्ठ अभियन्ता अपने-अपने वार्डो के लिए प्रबंध किया जाए। लेबर व सामग्री की आवश्यकता को सात दिन के भीतर देना सुनिश्चित करें। शहर के मुख्य मार्गों पर विशेषकर अस्पतालों , स्कूलों , मुर्दघा व ढलानदार रास्तों/सड़कों पर क्रशर का रेता 15 दिसंबर तक रखना सुनिश्चित करें, ताकि बर्फवारी के दौरान रेत को रास्तों / सड़कों पर बिछाया जा सके।

गिरने वाले पेड़ों की सूची तैयार करे वन विभाग
वन मंडल अधिकारी (शहरी/ग्रामीण) पेड़ों का सर्वे करके गिरने वाले पेड़ों की सूची पहले ही तैयार कर लें। कनिष्ठ अभियन्ता ( विद्युत ) नगर निगम शिमला को बैठक में निर्देश दिए गए कि बर्फ के मौसम में स्ट्रीट लाइटों को समय पर ठीक करना सुनिश्चित करें तथा सर्दी के मौसम से पहले सभी स्ट्रीट लाइटों को चैक कर लें। बर्फ के मौसम में कोई भी अधिकारी/ कर्मचारी बर्फबारी के दौरान आयुक्त की अनुमति के बिना अवकाश पर न जाएं।

गाडिय़ां नहीं होंगी पार्क
बैठक में कहा गया कि सर्दियों में शिमला आने वाले पर्यटकों द्वारा गाडिय़ां सड़क के किनारे पार्क की जाती है, जिससे यातायात बाधित होता है । विशेष रूप से डैंटल कालेज से आईजीएमसी पार्किंग, कमला नेहरू अस्पताल से एडवर्ड स्कूल तक, लिफ्ट पार्किंग से हाईकोर्ट जैसे मार्गों पर वाहन पार्क न किए जाएं । इस संबंध में पुलिस अधीक्षक शिमला से भी आग्रह किया गया है कि इस बर्फ के मौसम के दौरान इन मार्गों पर पुलिस गश्त का प्रबंध किया जाए, ताकि यातायात में कोई भी असुविधा न हो।

जर्जर इमारतों का बनाएं डाटा
बैठक में अधिशाषी अभियंता ( मार्ग एवं भवन ) निगम क्षेत्र में इमारतों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है। वास्तु-योजनाकार शाखा शहर में निरीक्षण करके ऐसी पुरानी/जर्जर इमारतों को चिन्हित करेंगे, जिन्हें भारी हिमपात होने की स्थिति में नुकसान होने की संभावना हो। ऐसे मामलों में संबंधित भवन स्वामियों को आवश्यक नोटिस जारी करें ।

पेयजल आपूर्ति व फायर हाइड्रेंट रखें तैयार
शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटिड (एसजेपीएनएल) बर्फ के मौसम में पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे व पाइपों में पानी के जमाव की तत्परता से दूर करेंगे। फायर हाइड्रेंट व फायर इंडिकेटर को कार्यशील रखा जाएगा। एसजेपीएनएल द्वारा बर्फबारी के दौरान पेयजल आपूर्ति की गुणवत्ता की जांच करने के लिए आवश्यक पग उठाना सुनिश्चित करेंगे। बर्फ के मौसम में पानी की आपूर्ति में किसी भी प्रकार की कोताही के लिए एसजेपीएनएल शिमला उत्तरदायी होगा।

शिकायतों के लिए यह है हेल्पलाइन
रिज पर पहले से संचालित पानी के शिकायत कक्ष बर्फ के मौसम में बर्फ से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया, जिसका दूरभाष नंबर 0177-2658916 है । इसके अतिरिक्त बर्फ से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने के लिए 01771916 हैल्प लाइन भी उपलब्ध रहेगी ।

सफाई व्यवस्था रखें दुरुस्त
नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग को बर्फ के मौसम में सफाई व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश दिए है। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी प्रत्येक वार्ड में बर्फ के मौसम के दौरान घर-घर से कहा एकत्रित करने का कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए संबंधित सफाई निरीक्षक के अधीन सैहब सोसायटी के को-आर्डिनेटर और सुपरवाइजर की टीम गठित करने हेतु कार्यालय आदेश जारी करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App