नहीं रहेगी बिजली की कमी

By: Dec 3rd, 2021 12:45 am

बीबीएन में विद्युत ढांचा और सुदृढ़, दो ट्रांसफार्मर हो रहे स्थापित
कार्यालय संवाददाता-नालागढ़
औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में विद्युत ढांचे को सुदृढ़ बनाने के दृष्टिगत भाटियां पंचायत के सनेड़ में 60 एमवीए सब स्टेशन निर्माण कार्य जोरों पर चला हुआ है। सब स्टेशन का सिविल वर्क का कार्य 40 फीसदी पूरा हो गया है। इस सब स्टेशन के बनने से क्षेत्र में विद्युत की कोई समस्या नहीं रहेगी। 12 बीघा भूमि पर करीब 17 करोड़ की धनराशि से यह सब स्टेशन स्थापित हो रहा है, जिसमें 66/11 केवी का एक ट्रांसफार्मर और 66/33 केवी क्षमता के दो ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे है। जानकारी के अनुसार विश्व के मानचित्र पर उभरे एवं प्रदेश की औद्योगिक राजधानी बीबीएन में विद्युत ढांचा और सुदृढ़ किया जा रहा है। बीबीएन क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से दो नए सब स्टेशन सनेड़ व बगलैहड़ में स्थापित किए जा रहे हैं।

बगलैहड़ सब स्टेशन का कार्य पूर्ण होने के उपरांत वर्किंग में आ चुका है, जबकि सनेड़ सब स्टेशन का काम युद्धस्तर पर जारी है। योजना के तहत घरेलू व कमर्शियल बिजली की आपूर्ति को सुचारू बनाया जाएगा। विद्युत बोर्ड के मुताबिक क्षेत्र के परगणा प्लासी क्षेत्र में सनेड़ भाटियां में 17 करोड़ की लागत से 60एमपीए के स्थापित होने वाले सब स्टेशन स्थापित किया जा रहा है, जिसमें 66/11 केवी का एक ट्रांसफार्मर और 66/33 केवी क्षमता के दो ट्रांसफार्मर स्थापित होना है। लेकिन विभाग इस योजना को अपग्रेड करके इससे दोगुना क्षमता का यहां सब स्टेशन स्थापित करने जा रहा है। इस सब स्टेशन के लिए 12 बीघा भूमि का चयन भी किया गया है।

क्या कहते हैं एक्सईएन गुरचरण सिंह
विद्युत बोर्ड ट्रांसमिशन के एक्सईएन गुरचरण सिंह ने कहा कि सनेड़ भाटियां में बनने वाले नए सब स्टेशन के सिविल वर्क का कार्य जोरों पर चला हुआ है और 40 फीसदी कार्य पूरा हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App