आज सौगातों का पिटारा खोलेंगे सीएम, तीन फीसदी डीए की घोषणा कर सकते हैं सीएम

By: Jan 25th, 2022 12:08 am

 पूर्ण राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती को खास बनाएगी सरकार

 पे-कमीशन विसंगतियां दूर होंगी, पुलिस पे-बैंड पर नया ऐलान

 कर्मचारियों को तीन फीसदी डीए की घोषणा कर सकते हैं सीएम

राजेश मंढोत्रा — शिमला

मंगलवार, 25 जनवरी को हिमाचल पूर्ण राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती पूरा कर रहा है। इस खास अवसर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और यादगार बनाने वाले हैं। सोलन के ठोडो ग्राउंड में होने वाले मुख्य कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री कई ऐलान कर सकते हैं। इनमें न केवल वेतन आयोग की विसंगतियों पर बात होगी, बल्कि पुलिस पे-बैंड पर भी कोई ऐलान हो सकता है। सीएम कर्मचारियों के लंबित तीन फीसदी डीए पर भी घोषणा कर सकते हैं। राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पुलिस जवानों को मंगलवार को कोई तोहफा मिल सकता है। मुख्यमंत्री आयोग की विसंगतियों को दूर करने के लिए कोई ऐलान कर सकते हैं। कर्मचारियों को 15 फीसदी का तीसरा विकल्प दिया जा सकता है और हायर ग्रेड-पे पर भी कोई घोषणा हो सकती है।  इस बारे में सचिवालय में दिनभर बैठकों का दौर जारी रहा।

 पहले वित्त सचिव प्रबोध सक्सेना ने अपने अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई। इससे पहले दोपहर बाद डीजीपी संजय कुंडू ने अपनी टीम के साथ मुख्यमंत्री से बैठक की। मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में वित्त विभाग ने सारे आंकड़े सामने रखे हैं। सीएम की घोषणाओं के लिए फिर मुख्य सचिव रामसुभग सिंह, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव भरत खेड़ा और अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना के बीच बैठक हुई। इसमें सारे बिंदु तय हुए हैं। अब सिर्फ घोषणा बाकी है। सचिवालय में मीडिया के सवाल पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई दी और कहा कि कर्मचारियों की अधिकांश मांगों को सरकार ने कोविड समय में भी पूरा किया है, इस बार भी करेंगे। (एचडीएम)

पुलिस बैंड में एरियर, हायर ग्रेड-पे में इनिशियल स्टार्ट की आ रही अड़चन

वित्त विभाग में दिनभर हुई बैठकों में दो पेंच फंस रहे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त 15 फीसदी के तीसरे विकल्प पर राजी थे। 4-9-14 की एसीपीएस पर भी कोई अड़चन नहीं थी, क्योंकि यह अधिसूचना वेतन आयोग के बाद हो जानी थी। मुख्य बाधा हायर ग्रेड के लिए लगे दो साल के राइडर वाले मामले में इनिशियल स्टार्ट की है। इसी तरह पुलिस पे-बैंड में एरियर का मसला सामने आ रहा है। हालांकि जवानों ने खुद ही एरियर के बजाय नोशनल वेनीफिट की बात मान ली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App