आबुधाबी एयरपोर्ट पर ड्रोन अटैक, दो भारतीयों समेत तीन की मौत, हाउती विद्रोहियों ने दो ठिकानों पर बरसाए बम

By: Jan 18th, 2022 12:06 am

हाउती विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात के दो ठिकानों पर बरसाए बम

एजेंसियां — आबुधाबी

संयुक्त अरब अमीरात के लिए सोमवार का दिन धमाकों से भरा रहा, जिसमें देश के एक मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को निशाना बनाया गया। यूएई की राजधानी आबुधाबी के मुख्य एयरपोर्ट पर सोमवार को आग लग गई और तीन ईंधन टैकरों में विस्फोट हो गया। इसमें दो भारतीय नागरिकों समेत तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। मृतकों में तीसरे की पहचान पाकिस्तानी नागरिक के रूप में हुई है। आबुधाबी पुलिस ने इसके लिए ड्रोन हमले को जिम्मेदार ठहराया है। यह यूएई के लक्ष्यों के खिलाफ एक बेहद असामान्य हमला प्रतीत होता है। यमन के हाउती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। संयुक्त अरब अमीरात ने बताया कि शुरुआती जांच के संकेत बताते हैं कि वे छोटी उडऩे वाली वस्तुएं थीं, संभवत: ड्रोन। ये आबुधाबी के दोनों क्षेत्रों में गिरे और विस्फोटों को अंजाम दिया।

आबुधाबी में हुए ईंधन टैंकर विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। खबर के अनुसार मरने वालों में एक पाकिस्तानी नागरिक और दो भारतीय नागरिक शामिल हैं। छह अन्य घायलों को हल्की से लेकर मध्यम चोटें आई हैं। हाउती विद्रोहियों का मुख्य दुश्मन सऊदी अरब को माना जाता है, क्योंकि वह इनके खिलाफ लडऩे के लिए खाड़ी देशों के एक गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है। बता दें कि यूएई भी यमन के गृहयुद्ध में हूतियों के खिलाफ गठबंधन में सऊदी अरब के साथ मिलकर लड़ रहा है। यूएई ने हाल के हफ्तों में यमन में हाउती ठिकानों के खिलाफ अपने हवाई अभियान को तेज कर दिया है। ईरान समर्थित समूह ने कहा था कि वह इसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। सोमवार को हुए हमलों को इसी कार्रवाई का हिस्सा माना जा सकता है।

पहले भी बनाया निशाना

2019 के बाद से यमन में यूएई की सैन्य उपस्थिति काफी हद तक कम हुई है, लेकिन यमन बलों के जरिए ये आज भी कायम है। हाउतियों ने सऊदी अरब के एयरपोर्ट को बार-बार निशाना बनाया है। सऊदी अरब पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए हैं। पिछले साल भी हमला किया गया था। दक्षिणी सऊदी अरब के एक एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला किया गया था, जिसके कारण एक नागरिक विमान में आग लग गई थी। अगस्त, 2021 में भी हाउतियों ने सऊदी के एक एयरपोर्ट को निशाना बनाया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App