Himachal Weather : प्रदेश में 22 को भारी बर्फबारी-बारिश, यलो अलर्ट जारी

By: Jan 19th, 2022 12:08 am

23 तक बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश में 22 जनवरी तक मौसम खराब रहने वाला है। 22 जनवरी को प्रदेश में फिर से भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मैदानी जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कांगड़ा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और सोलन जिला शामिल हैं। वहीं मध्यम पर्वतीय जिलों में उच्च पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इन जिलों में शिमला, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, चंबा और किन्नौर जिला शामिल हैं। ऐसे में साफ है कि आने वाले दिनों में हिमाचल में मौसम का मिजाज फिर से बिगडऩे वाला है। प्रदेश में 23 जनवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इस दौरान ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी, जबकि निचले क्षेत्रों बारिश होगी। हालांकि मंगलवार को प्रदेश भर में मौसम साफ रहा और धूप खिलने से तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है। बुधवार से मौसम फिर से करवट बदलेगा, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

हिमाचल मौसम अपडेट मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि गत 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई है। प्रदेश में 18 जनवरी से दोबारा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है और 23 जनवरी तक बारिश-बर्फबारी की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। सोलन, शिमला, सिरमौर, ऊना में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। साथ ही निचले हिस्सों में धुंध पड़ सकती है। गत दिनों ऊंचाई वाले क्षेत्रों लाहुल-स्पीति, किन्नौर, शिमला व कुल्लू में बर्फबारी हुई थी और अभी तक भी कई क्षेत्रों में सड़कें बंद हैं। ऐसे में अब दोबारा से विभाग ने मौसम खराब रहने की संभावना जताई है।

प्रदेश में अभी 131 सड़कें बंद

11 दिन बाद भी प्रदेश मेंं अभी भी 100 से ज्यादा सड़कें बंद पड़ी हुई हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में अभी भी 131 सड़कें बंद हैं। एक सड़क चंबा में, पांच कुल्लू में, 115 सड़कें लाहुल-स्पीति में छह मंडी और चार सड़कें शिमला जिला में बंद हैं। वहीं प्रदेश में आठ बिजली के ट्रांसफार्मर अभी भी बंद पड़े हुए है। आठ ट्रांसफार्मर चंबा जिला में ही बंद है। वहीं प्रदेश में 27 वॉटर सप्लाई की स्कीमें अभी भी बंद हैं। इनमें 24 लाहुल-स्पीति और तीन चंबा जिला में बंद हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App